देश / भारत और चीन की सेना के बीच झड़प, 20 चीनी सैनिक घायल

Zoom News : Jan 25, 2021, 12:52 PM
पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव के बीच सिक्किम में भारतीय और चीनी सेना के बीच झड़प हुई है। बताया जा रहा है कि तीन दिन पहले सिक्किम के ना कुला में चीनी सेना ने सीमा की यथास्थिति को बदलने की कोशिश की थी और उसके कुछ सैनिक भारतीय क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे थे। इस दौरान भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को रोका।

तीन दिन पहले, ना कुला में भारतीय और चीनी सैनिक आपस में भिड़ गए थे, जिसमें चार भारतीय और 20 चीनी सैनिक घायल हो गए थे। भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को भगाया। हालांकि, स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन स्थिर है। भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मौसम के बिगड़ते हालात के बावजूद भारतीय क्षेत्र में सभी बिंदुओं पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

चीनी सैनिकों द्वारा भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश के कारण एलएसी पर स्थिति तनावपूर्ण है। इस तनाव को कम करने के लिए, भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच कल 9 वें दौर की वार्ता पूर्वी लद्दाख के सांचों में हुई। लगभग 15 घंटे तक चली इस बैठक का निष्कर्ष अभी तक सामने नहीं आया है, लेकिन भारत ने एलएसी पर तनाव कम करने की अपील की।

सिक्किम के ना कुला में घुसपैठ करने का प्रयास ऐसे समय में हुआ है जब ऐसी खबरें हैं कि चीनी सेना ने लद्दाख से 10,000 सैनिकों को हटा दिया है। भारत सरकार के सूत्रों के अनुसार, चीनी सेना ने सिक्किम सहित पूर्वी लद्दाख सहित कई क्षेत्रों से अपनी तैनाती कम कर दी है, लेकिन सेना अभी भी खड़ी है। इस कारण से, भारतीय सेना ने अपने सैनिकों की तैनाती बनाए रखी है।

बता दें कि पिछले कई महीनों से LAC पर तनाव का माहौल है। 15 जून को, पूर्वी लद्दाख की गैलवन घाटी में चीनी सैनिक और भारतीय सैनिक भिड़ गए। इस अवधि के दौरान, 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए, जबकि चीनी सेना के कई अधिकारी और सैनिक मारे गए, लेकिन चीनी सेना ने आधिकारिक तौर पर आज तक इसकी पुष्टि नहीं की है।

जिस तरह से हमारे सैनिकों ने चीन के आक्रामक इरादे को फिर से विफल किया, वह भारतीय सेना के साहस को दर्शाता है। दो दिन पहले, भारतीय वायु सेना के प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा था कि अगर वे (चीन) आक्रामक हो सकते हैं, तो हम भी आक्रामक हो जाएंगे। किसी भी घटना से निपटने के लिए हमारे पास पूरी तैयारी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER