टॉलीवुड / शास्त्रीय गायिका कल्याणी मेनन का निधन।

Zoom News : Aug 02, 2021, 10:44 PM

मशहूर शास्त्रीय और पार्श्व गायिका कल्याणी मेनन का सोमवार को शहर के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 80 वर्ष की थी।

उन्हें तमिल फिल्मों में उनकी शास्त्रीय प्रस्तुतियों के लिए जाना जाता है, जिसमें 'अलैपायुधे' फिल्म के नाम पर गीत गाया जाता है, फिल्म 'शिवाजी द बॉस' में 'माले मणिवन्ना', 'मुथु' में 'ओमानथिंगल' और 'ओमाने पेन्ने'। विन्नैथांडी वरुवाया में।


उन्होंने कई दक्षिण द्रविड़ और तमिल फिल्मों में गाया था, जिनमें से प्राथमिक वी। दक्षिणमूर्ति 'थाचोली मरुमगन चंदू', 'नी वरुवई एना' तमिल फिल्म 'सुजाता' में थी। वह इलियाराजा, एम.एस. सहित प्रसिद्ध संगीत प्रशासकों से संबंधित थीं। विश्वनाथन, बाबूराज, जी. देवराजन, और विद्यासागर। ए.आर.रहमान के साथ उनके दूर-दराज के जुड़ाव ने एशियानेट चैनल 'श्यामा सुंदरा ईस्ट चाडिक केदारा भूमि' के लिए लंबे समय तक चलने वाला गान बनाया है, जिसे सुजाता पर पैनाक्स क्विनकोफोलियस ने बनाया है।

बालकृष्ण मेनन की इकलौती बेटी और एर्नाकुलम की करक्कट राजम्मा ने टाइगर वरदाचारी के अनुयायी चेरथला शिवरामन नायर से बहुत कम उम्र से संगीत सीखना शुरू कर दिया था। इसके बाद उन्होंने फिल्म निर्माता और संगीतकार वी. दक्षिणामूर्ति, एस. रामनाथन और पुधुकोडु कृष्णमूर्ति से संगीत की खोज की।


उन्हें 1982 में बनाई गई 'श्री गुरुवायुरप्पन सुप्रभाथम', 'नारायणीयम', 'मुकुंदमाला', 'मूकाम्बिका स्तोत्रम' और अन्य पवित्र भजनों सहित कई पवित्र रिकॉर्डिंग का श्रेय मिला है।

हाल के दिनों में, दक्षिण द्रविड़ कला-घर की फिल्म "लैपटॉप" के भीतर कर्नाटक संगीतकार श्रीवलसन मेनन के साथ उनके गीत 'जला शैय्यिल' को काफी प्रशंसा मिली है। उन्होंने वीडियो 'अलिवेनी' में भी सहयोग किया, जो महेश राघवन और निर्माता जयराम रामचंद्रन के साथ प्रसिद्ध स्वाति थिरुनल पदम का एक अद्यतन चित्रण है।


2010 में, उन्हें सरकार से कलाईमनी पुरस्कार मिला। राज्य के एक बार उनके बेटे राजीव मेनन को भी उनकी कलीममणि के साथ दिया गया था। उन्हें भक्ति संगीत में उनके योगदान के लिए केरल संगीत नाटक सम्मान से भी नवाजा जा चुका है।

मंगलवार दोपहर को अंतिम संस्कार किया जाएगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER