देश / हिमाचल प्रदेश के मैक्लोडगंज में बादल फटने से अचानक आई बाढ़; वीडियो सामने आया

Zoom News : Jul 12, 2021, 03:18 PM
धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के धर्मशाला (Dharamshala) में मैकलोडगंज (Mcleodganj) के पास भागसू गांव में सोमवार को बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में कई कारें बह गईं, होटल क्षतिग्रस्त हो गए। यह घटना पिछले कुछ दिनों से राज्य में हो रही भारी बारिश के बीच हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले दिनों में हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

मौसम विभाग ने 12 और 13 जुलाई को मैदानी और मध्य पहाड़ियों में भारी से बहुत भारी बारिश की ऑरेंज वेदर चेतावनी और 14 और 15 जुलाई के लिए येलो वेदर की चेतावनी भी जारी की है।

एक रात की लगातार बारिश के बाद, मानसूनी बारिश के बीच भारी जलभराव के बाद प्रमुख नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। भारी बारिश के बाद शिमला के रामपुर में झाकड़ी के पास नेशनल हाईवे ब्लॉक हो गया है।

वहीं हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में भारी बारिश के बाद मांझी नदी के उफान से करीब 10 दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। बद्री ग्राम पंचायत के उप प्रधान ने बताया, "यहां पर करीब 10 दुकानें और 4-5 मकान नदी में बह गए हैं। मकान में रहने वालों को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया है, जान का नुकसान नहीं हुआ है।"

उधर एक और पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद चमोली के पास ऋषिकेश-बद्रीनाथ नेशनल हाईवे-07 पर मलबा करने से ब्लॉक हो गया है।

राजस्थान और UP में बिजली गिरने से कई की मौत

इस बीच, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से कम से कम बीस लोगों की मौत हो गई, क्योंकि उत्तर भारत के कई स्थानों पर रविवार को बारिश हुई। वहीं राजधानी दिल्ली को अब भी मानसून का इंतजार है।

राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश हुई जहां बिजली गिरने से अलग-अलग घटनाओं में सात बच्चों सहित 10 लोगों की मौत हो गई, जिसमें 13 लोग घायल हो गए। बिजली गिरने से 10 बकरियों सहित 13 जानवरों की भी मौत हो गई। उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से दो किशोरों सहित दस लोगों की भी मौत हो गई, जहां राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER