UP / योगी आदित्यनाथ का कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा फैसला- टीका लगने के बाद कोई नहीं जायेगा घर

Zoom News : Dec 19, 2020, 09:02 PM
लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार पुख्ता तैयारियों में जुटी है। यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन सोमवार और शुक्रवार के दिन किया जाएगा। वैक्सीनेशन जनवरी में शुरू होने की संभावना को देखते हुए पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। कोरोना वैक्सीनेशन की दो डोज 28 दिन के अंतर में लगाई जाएंगी। लखनऊ में कोरोना कोरोना वैक्सीनेशन के लिए चिकित्सा अधीक्षकों, मेडिकल ऑफिसर्स, डेटा एंट्री ऑपरेटर्स की ट्रेनिंग भी शुरू कर दी गई है। जिनका कोरोना वैक्सीनेशन होना होगा उनको SMS भेज सूचना दी जाएगी।

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाएं

इस बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि कोरोना वैक्सीन सेंटर में वैक्सीन लगने के बाद संबंधित व्यक्ति के लिए कुछ समय रुकने की भी व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही, वैक्सीन सेंटर पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम भी सुनिश्चित किए जाएं।

30 मिनट तक ऑब्जरवेशन रूम में रखा जाएगा

हाल ही में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एमके सिंह ने बताया था कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए सरकारी यूनिट्स को प्लानिंग यूनिट बनाया जा रहा है। जरूरत पड़ी तो पुलिस थानों, स्कूल में भी यूनिट बनाई जाएंगी। प्लानिंग यूनिट पर 3 कमरे होंगे। पहला वेटिंग रूम, दूसरा कोरोना वैक्सीनेशन और तीसरा ऑब्जरवेशन रूम। कोरोना वैक्सीनेशन के बाद व्यक्ति को 30 मिनट तक ऑब्जरवेशन रूम में रखा जाएगा।

सेफ होगी वैक्सीन

डॉ एमके सिंह ने कहा ये भी बताया था कि जो भी वैक्सीन आएगी वो पूरी तरह से सेफ होगी। एक्सपर्ट कमेटी सब देखकर अप्रूवल देती है इसलिए, किसी को डरने की जरूरत नहीं है। ट्रेनिंग में ये भी बताया गया कि कई बार लोगों में घबराहट, फोबिया, पैनिक अटैक की समस्या होती है। कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान ऐसा कुछ भी होने पर तत्काल असिस्ट किया जाएगा। सभी केंद्रों पर एंट्री और एग्जिट अलग होंगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER