मौसम अपडेट / फिर से बढ़ेगी ठंड, आज व कल बारिश और ओले पड़ने के आसार

AMAR UJALA : Jan 07, 2020, 10:33 AM
नई दिल्ली | दिल्ली के कुछ इलाकों में सोमवार को हल्की बूंदा बांदी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार से एक बार फिर मौसम करवट बदल सकता है। मंगलवार व बुधवार को बारिश व ओलावृष्टि की संभावना है। इससे तापमान में फिर से गिरावट होगी और ठंड बढ़ेगी। वहीं आठ जनवरी के बाद कोहरा लोगों को परेशान करेगा। 

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सुबह से ही धूप नहीं निकली। पूरे दिन बादल छाए रहे। कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। शाम होते-होते हवाएं चलने से ठंड बढ़ गई। सोमवार को अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री व न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग के अनुसार एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव होगा। विभाग ने मंगलवार व बुधवार को आसमान में बादल छाए रहने व बारिश की संभावना जताई है। वहीं देर शाम ओलावृष्टि भी हो सकती है। दिन भर 20-25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तेज सतही हवाएं चलेंगी। मंगलवार को तापमान में गिरावट आ सकती है। 

तेज हवाओं से पारा गिरा, बढ़ी ठंड

एक दिन पहले बदला मौसम का मिजाज सोमवार को भी यथावत रहा। सोमवार को भी दिन भर बादलों का आना-जाना लगा रहा। सुबह से ही आसमान में बादल नजर आ रहे थे, जो दिन चढ़ने के साथ ही और भी गहराते गए। इस बीच हवाएं भी चलती रही, ऐसे में ठंड का असर काफी बढ़ गया और लोग दिन में ठंड से बचाव करते नजर आए। 

धूप न होने से न्यूनतम व अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दो दिन पहले तक शाम सात बजे तक जहां अधिकतम तापमान 18-19 डिग्री सेल्सियस रहता था, वहीं सोमवार को शाम 05:35 बजे अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  मौसम विभाग ने भी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। 

स्थिर बना हुआ है प्रदूषण 

बारिश की आशंका के बीच शहर में प्रदूषण का स्तर स्थिर बना हुआ है। सोमवार को शाम 4 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 290 दर्ज किया गया, जो रविवार के मुकाबले 7 अंक कम था। दिन में जहां धूप नहीं खिल रही है वहीं रात में चलने वाली तेज हवाओं के कारण प्रदूषण एक ही स्तर पर स्थिर बना हुआ है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER