एक और दिग्गज कलाकार नहीं रहा / शोले में सूरमा भोपाली का किरदार निभाने वाले कॉमेडी एक्टर जगदीप का मुंबई में निधन

Zoom News : Jul 08, 2020, 11:12 PM

mumbai | कॉमेडी एक्टर जगदीप का बुधवार को मुंबई में निधन हो गया। वे 81 वर्ष के थे। जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। वे जावेद जाफरी के पिता थे। जगदीप के दोस्त प्रोड्यूसर महमूद अली ने बताया कि बांद्रा स्थित घर में करीब 8.30 बजे उनकी मौत हो गई। वह बुढापे के चलते हुई बीमारियों से लंबे समय से परेशान चल रहे थे। उनके निधन की खबर सुनकर बॉलीवुड इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। हर कोई उन्हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे है। 



सूरमा भोपाली के नाम पर फिल्म भी बनी

पिछले कुछ महीनों में बॉलीवुड से एक से एक दुखद खबरें सामने आ रहीं हैं। अब हिंदी सिनेमा के मशहूर कॉमेडियन जगदीप ने बुद्धवार को इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह दिया है। उनके निधन से एकबार फिर इंडस्ट्री शोक में डूब गई है। शोले में निभाए गए सूरमा भोपाली के किरदार ने उन्हें बॉलीवुड में मशहूर किया था। इस किरदार के नाम पर 1988 में फिल्म बनी, उसमें भी मुख्य भूमिका जगदीप ने ही निभाई। इसके अलावा ब्रह्मचारी, नागिन और अंदाज अपना-अपना जैसी फिल्मों में उनकी कॉमेडी को काफी पसंद किया गया। चाहने वालों में जगदीप सूरमा भोपाली के अपने इस किरदार के लिए ही मशहूर थे। बता दें, जगदीप का नाम सैयद इश्तियाक जाफरी था। फिल्मी दुनिया में कदम रखने के बाद उन्होंने अपना नाम जगदीप रख लिया था। उन्होंने अपने करियर में बहुत सी फिल्मों में काम किया था। हालांकि लोग उन्हें कॉमिक किरदारों में ही देखना पसंद करते थे, और इंडस्ट्री में वो अपने बेहतरीन कॉमेडी किरदारों के लिए जाने जाते थे।



दो बीघा जमीन से बने कॉमेडियन

जगदीप ने 1951 से अफसाना फिल्म से डेब्यू किया था। इसमें वे चाइल्ड एक्टर थे। इसके बाद उन्होंने दो बीघा जमीन में कॉमेडी रोल निभाया था। उन्होंने 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। जगदीप को ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म शोले में सूरमा भोपाली के किरदार के लिए जाना जाता है। जगदीप ने अपने करियर की शुरुआत 1951में बी आर चोपड़ा की फिल्म 'अफसाना' से की थी, इस फिल्म में उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। और जगदीप 2012 में रिलीज़ हुई फिल्म 'गली गली चोर है' में आखिरी बार दिखाई दिए थे। 



उन्हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी मिली- अजय देवगन
बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने ट्वीट कर शोक जताया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- जगदीप साहब की मौत की दुखद खबर सुनी। उन्हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी मिलती थी। उन्होंने दर्शकों को खूब हंसाया। जावेद और परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER