देश / भारत में ओमीक्रॉन वैरिएंट के मामलों की पुष्टि अप्रत्याशित नहीं: डब्ल्यूएचओ

Zoom News : Dec 03, 2021, 07:40 AM
नई दिल्ली: भारत में कोरोना के नए वैरिएंट 'ओमिक्रोन' ने टेंशन दे दी है। देश में ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है। कर्नाटक में 2 लोग पॉजिटिव मिले है, जिसके बाद हड़कंप मच गया है। गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में ओमिक्रोन के 2 मामले दर्ज किए गए हैं। ये मामले कर्नाटक में मिले हैं। 66 साल के एक व्यक्ति और 46 साल के एक व्यक्ति में ओमिक्रोन का संक्रमण पाया गया है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल का भी बयान सामने आया है।

ओमिक्रॉन का भी कोरोना की तरह इलाज

डब्ल्यूएचओ की दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल ने नए वैरिएंट को लेकर कहा कि भारत में आज ओमिक्रॉन 'वैरियंट ऑफ कंसर्न' की पुष्टि हो गई है। यह दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में पहले दो मामले है, जो आपस में जुड़ी दुनिया को देखते हुए अप्रत्याशित नहीं थे, जिसमें हम रहते हैं। वहीं डॉक्टर पूनम ने आगे बताया कि यह सभी देशों को निगरानी बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देता है। सतर्क रहें और तेजी से पता लगाएं और वायरस के और प्रसार को रोकने के लिए उपाय करें। उन्होंने ये भी कहा कि ओमिक्रॉन सहित सभी वैरिएंट के लिए उपाय, कोरोना के समान हैं।

वैरिएंट में बड़ी संख्या में म्यूटेशन

डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर कहा कि इस वैरिएंट में बड़ी संख्या में म्यूटेशन होते हैं, जिनमें से कुछ संबंधित हैं। दुनिया भर के शोधकर्ता ओमिक्रोन के फैलने की क्षमता, गंभीरता और इम्युनिटी बचाने की क्षमताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए स्टडी कर रहे हैं। इसी के साथ उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ उन देशों की सराहना करता है, जो ओमिक्रॉन 'वैरियंट ऑफ कंसर्न' के मामलों का शीघ्रता से पता लगाने और रिपोर्ट करने में सक्षम हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER