Gujarat Election 2022 / आ गया कांग्रेस का जन घोषणा पत्र- 500 रुपए में सिलेंडर, 300 यूनिट फ्री बिजली

Zoom News : Nov 12, 2022, 02:24 PM
Gujarat Election 2022: गुजरात चुनाव के लिए अब कांग्रेस ने भी अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है. कांग्रेस ने दावा किया है कि सरकार बनी तो रसोई गैस सिलेंडर की कीमत पांच सौ रुपये होगी. वहीं लोगों को 300 यूनिट तक बिजली फ्री मिलेगी. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुजरात का चुनावी घोषणापत्र जारी करते हुए बताया कि इसमें राहुल गांधी के आइ वादों को केंद्र में रखा गया है. इसमें किसानों के लिए कर्ज माफी, पुरानी पेंशन व्यवस्था, ठेकेदारी प्रथा का अंत आदि मुद्दे शामिल हैं. ‘जन घोषणा पत्र 2022’ के नाम से जारी इस चुनावी घोषणा में कहा गया है कि इस बार गुजरात में लोगों की सरकार होगी.

कांग्रेस पार्टी ने ने अपने चुनावी घोषणापत्र में मुख्य रूप से महंगाई, बेरोजगारी को मुद्दा बनाया है. इसी के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, किसान, कृषि, भूमि कानून को तरजीह दी गई है. इसी प्रकार सरकारी-अर्द्धसरकारी कर्मचारियों समेत अन्य तमाम वर्गों के मुद्दों को शामिल किया गया है. चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए गुजरात में पार्टी के वरिष्ठ पर्यवेक्षक और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि 27 साल से गुजरात कुशासन और फर्जी विकास के वादों से उबरना चाहता है. उन्होंने उम्मीद जताई कि इस बार राज्य में कांग्रेस की सरकार बनेगी. इसके बाद लोगों की उन सभी समस्याओं का धीरे धीरे खात्मा किया जाएगा, जो बीजेपी के शासनकाल में पैदा हुई हैं.

स्वास्थ्य के क्षेत्र में होगा बड़ा काम

कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में चिकित्सा के क्षेत्र में बड़ा काम करने का दावा किया है. पार्टी ने दावा किया है कि सरकार बनने पर हर गुजराती को मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी. 10 लाख तक की दवाएं मुफ्त होंगी. मरीजों को बेहतर इलाज के लिए अस्पतालों में जरूरी इंतजाम किए जाएंगे. सभी अस्पतालों में जांच इलाज और दवा फ्री होगी.

किसानों को लुभाने की कोशिश

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र के जरिए किसानों को लुभाने की कोशिश की है. इसमें किसानों के 3 लाख रुपये तक के कर्ज को माफ करने के साथ ही बिजली बिल माफी का दावा किया गया है. इसी क्रम में आम उपभोक्ताओं को भी 300 यूनिट तक बिजली बिल माफ करने की बात कही गई है.

दस लाख सरकारी नौकरी का वादा

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में गुजरात के अंदर दस लाख सरकारी नौकरियों का वादा किया है. इस वादे के साथ युवाओं को लुभाने का प्रयास करते हुए कांगेस ने दावा किया है कि इसमें महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा. इस वादे के साथ कांग्रेस ने राज्य की महिला मतदाताओं को भी आकर्षित करने का प्रयास किया. घोषणा पत्र में कहा गया है कि गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद सरकारी नौकरियों में ठेकेदारी की प्रथा को खत्म किया जाएगा. वहीं बेरोजगार युवाओं को 100 रुपये रोज के हिसाब से 3000 रुपये बेरोजगारी भत्ता मिलेगा.

पांच सौ रुपये में गैस का सिलेंडर

बढ़ती मंहगाई से परेशान गुजरात की जनता को कांग्रेस ने पांच सौ रुपये में रसोई गैस सिलेंडर का वादा किया है. कोरोना काल के दौरान केंद्र सरकार ने रसोई गैस से सब्सिडी खत्म कर दी थी, लेकिन कांग्रेस ने दावा किया है कि सरकार बनने के बाद रसोई गैस उपभोक्ताओं को प्रति सिलेंडर पांच सौ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. इसके साथ गुजरात में3000 अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूल खोलने का वादा किया गया है. इसी के साथ लड़कियों को केजी से पीजी तक शिक्षा मुफ्त भी देने का वादा है.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER