बैंक स्ट्राइक / उपभोक्ताओं दें ध्यान, हड़ताल के कारण आज पूरे देश के बैंक होगें प्रभावित, कामकाज बाधित

Zoom News : Nov 26, 2020, 09:27 AM
नई दिल्ली। केंद्रीय श्रम संगठनों द्वारा एक दिन की देशव्यापी हड़ताल के कारण, गुरुवार को पूरे देश में बैंकों के प्रभावित होने की आशंका है। भारतीय मजदूर संघ को छोड़कर दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने गुरुवार को केंद्र सरकार की विभिन्न नीतियों के खिलाफ आम हड़ताल का आह्वान किया है। आईडीबीआई बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र सहित कई बैंकों ने बुधवार को शेयर बाजारों को बताया कि हड़ताल के कारण उनके कार्यालय और शाखाएं बाधित हो सकती हैं।

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA) और भारतीय बैंक कर्मचारी महासंघ ने भी हड़ताल में शामिल होने की घोषणा की है। एआईबीईए ने एक बयान में कहा कि लोकसभा ने व्यापार करने में आसानी के नाम पर हाल ही में तीन नए श्रम कानून पारित किए हैं। यह पूरी तरह से कॉर्पोरेट हित में है। लगभग 75 प्रतिशत कर्मचारियों को श्रम कानूनों के दायरे से बाहर रखा गया है और नए कानूनों के तहत उन्हें कोई कानूनी संरक्षण नहीं है। एआईबीईए भारतीय स्टेट बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक के कर्मचारियों को छोड़कर लगभग सभी बैंक कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाला निकाय है।

पुराने सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों सहित विभिन्न विदेशी बैंकों के कर्मचारी एआईबीईए के सदस्य हैं। बैंक कर्मचारियों के विरोध का कारण बैंकों के निजीकरण और सेक्टर में विभिन्न नौकरियों को आउटसोर्सिंग या अनुबंधित करने के कारण है। इसके अलावा, बैंक कर्मचारियों की मांग क्षेत्र के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की भर्ती करना और बड़े कॉर्पोरेट ऋण डिफॉल्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करना। बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने शेयर बाजार को बताया कि अगर हड़ताल प्रभावी रही तो बैंक शाखाओं और कार्यालयों में सामान्य कामकाज प्रभावित हो सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER