Covid 19 / दिल्ली-NCR में फिर से बढ़े कोरोना केस,स्कूल बंद होने पर आज होगा फैसला

Zoom News : Apr 20, 2022, 10:08 AM
दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. एनसीआर समेत गाजियाबाद (Ghaziabad) में बीते 24 घंटे के दौरान 33 नए कोरोना मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही कुल एक्टिव मामलों की संख्या 139 पहुंच गई है. अप्रैल माह में कोरोना के 221 मामले सामने आ चुके हैं. 

आज DDMA की अहम बैठक

दिल्ली में भी एक हफ्ते के दौरान संक्रमण दर में तीन गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बुधवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक भी होनी है. इस बैठक में बढ़ते संक्रमण पर चर्चा होगी. साथ ही मास्क लगाने की अनिवार्यता और स्कूलों पर भी फैसला लिया जा सकता है. 

DDMA की मीटिंग उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में होगी. इसमें सीएम अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन समेत कई मंत्री मौजूद रहेंगे. बैठक में कोरोना को लेकर आने वाले दिनों के लिए रणनीति तैयार की जाएगी.

मास्क पर फिर लागू होगा नियम

बैठक में स्कूली बच्चों के लिए फेस मास्क अनिवार्य किए जाने पर चर्चा हो सकती है. दिल्ली में जब से फेस मास्क पर 500 रुपये का जुर्माना हटा दिया गया है, तब से बहुत कम लोग मास्क पहन रहे हैं. मौजूदा समय में जिस तेजी कोरोना संक्रमण फैल रहा है, उसे बेहतर स्थिति नहीं कहा जा सकता है. ऐसे में फेस मास्क को अनिवार्य किए जाने पर गंभीरता से फिर से विचार किया जा सकता है. इस मीटिंग में इस बात पर भी फैसला लिया जा सकता है कि मास्क न पहनने वालों के खिलाफ कितना जुर्माना लगाना है.

स्कूलों पर हो सकता है फैसला

राजधानी में पिछले दिनों कई स्कूली छात्र और यहां तक कि शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं. हालांकि दिल्ली सरकार ने यह साफ किया है कि ऐसे मामलों के आने के बावजूद वह स्कूलों को पूरी तरह बंद करने के पक्ष में नहीं है.

DDMA की इस मीटिंग में बच्चों की पढ़ाई ऑफलाइन या ऑनलाइन कराई जाए, इस पर भी चर्चा हो सकती है. अगर कोई स्कूल ऑनलाइन क्लास करवाना चाहता है तो क्या उसे यह छूट दी जा सकती है या नहीं. ऐसे तमाम मामलों पर चर्चा की जा सकती है.

दिल्ली में लगातार बढ़े केस

राजधानी में कोरोना मामलों में लगातार कमी के बाद एक बार फिर नए संक्रमणों में तेजी देखने को मिल रही है. 11-18 अप्रैल के बीच दिल्ली में संक्रमण दर में करीब तीन गुना बढ़ गई है. आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में 11 अप्रैल को संक्रमण दर 2.70 फीसदी रही थी जो 15 अप्रैल को बढ़कर 3.95 फीसदी जा पहुंची. अगले ही दिन 16 अप्रैल को संक्रमण दर 5.33 फीसदी हो गई और 18 अप्रैल को यह बढ़कर 7.72 फीसदी तक पहुंच गई.

इसके मुताबिक, पिछले सप्ताह दिल्ली में 67,360 सैंपल की जांच की गई, जिनमें से 2,606 में संक्रमण की पुष्टि हुई. इस अवधि में औसत संक्रमण दर 4.79 फीसदी रही.

दिल्ली सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, शहर में 11 अप्रैल को 5,079 सैंपल की जांच की गई, जिनमें से 137 संक्रमित पाए गए थे. यहां 18 अप्रैल को 6,492 सैंपल की जांच की गई, जिनमें 501 से ज्यादा में संक्रमण की पुष्टि हुई. इस अवधि में राजधानी में कोरोना से दो मरीजों की मौत हुई. मंगलवार को सामने आई रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में एक ही दिन में 632 नए मरीज पाए गए हैं, जिनके साथ कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 1900 से ज्यादा हो चुकी है.

डॉक्टरों ने किया अलर्ट

डॉक्टरों का कहना है कि आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में और वृद्धि हो सकती है. हालांकि, उनका कहना है कि मौजूदा हालात अधिक चिंताजनक नहीं हैं क्योंकि अधिकतर मामले हल्के संक्रमण के हैं और ये वायरस के ओमिक्रॉन XE वेरिएंट के कारण हैं.

ऐसे में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली में सख्त फैसले लिए जा सकते हैं. मास्क लगाने की अनिवार्यता के साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) में सख्ती और स्कूल बंद करने पर भी फैसला हो सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER