दुनिया / कोरोना की मार ने लाखो लोगो को बनाया बेरोजगार, 15 करोड़ लोग बन जाएगे गरीब

Zoom News : Oct 08, 2020, 07:03 AM
Delhi: कोरोना संकट के कारण दुनिया भर में बेरोजगारी बढ़ी है। आर्थिक गतिविधियों की मंदी से अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। इस बीच, अब विश्व बैंक ने बुधवार को चेतावनी दी है। विश्व बैंक का कहना है कि कोरोना के कारण विकासशील देशों के साथ-साथ विकसित देशों की अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो गई है।

विश्व बैंक के अनुसार, इस महामारी के कारण आर्थिक संकट गहरा सकता है। विश्व बैंक ने बुधवार को एक चेतावनी जारी की, जिसमें कहा गया कि 2021 तक, कम से कम 150 मिलियन लोगों को कोरोना के कारण बेहद गरीब के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। इसका मतलब है कि आजीविका का संकट गहरा सकता है। महामारी के मद्देनजर, विश्व बैंक ने चेतावनी दी कि 2021 तक, 88 से 150 मिलियन लोगों को अत्यधिक गरीबी का सामना करना पड़ सकता है।

खतरे की घंटी

वास्तव में, आर्थिक गतिविधि धीमी हो गई है। जिसके कारण विकास दर नकारात्मक हो गई है। विश्व बैंक के अनुसार, २०२१ तक, the- people मिलियन से ११.५ मिलियन लोगों को अतिरिक्त गरीबी में धकेला जा सकता है, जो कि २०२१ तक, दुनिया भर में १५० मिलियन लोगों के गरीब होने का खतरा है। विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष डेविड मालपा का कहना है कि कोरोना संकट के बाद, सभी देशों को अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर बहुत काम करना होगा, तब स्थिति में सुधार संभव है।

इससे पहले, बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के अनुसार, पिछले कई दशकों के दौरान कोरोना महामारी ने स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रगति को पीछे छोड़ दिया है, जिससे लगभग 37 मिलियन लोग अत्यधिक गरीबी में चले गए हैं। फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस महामारी का वास्तविक प्रसार व्यापक रूप से हो सकता है, लेकिन इसने आर्थिक खर्चों पर हर देश में व्यापक तबाही मचाई है।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER