Corona Update / दिल्ली में कोरोना ने बढ़ाई टेंशन 3 गुना हुई संक्रमण दर

Zoom News : Apr 19, 2022, 07:33 PM
दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में लगातार कमी के बाद एक बार फिर नए मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और 11-18 अप्रैल के बीच संक्रमण दर (Infection Rate) में करीब तीन गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

7.72 फीसदी पहुंची कोरोना संक्रमण दर

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में 11 अप्रैल को कोरोना संक्रमण दर 2.70 फीसदी रही थी जो 15 अप्रैल को बढ़कर 3.95 फीसदी जा पहुंची. अगले ही दिन 16 अप्रैल को संक्रमण दर 5.33 फीसदी हो गई और 18 अप्रैल को यह बढ़कर 7.72 फीसदी तक पहुंच गई. इसके मुताबिक, पिछले सप्ताह दिल्ली में 67,360 सैंपल्स की जांच की गई, जिनमें से 2,606 के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई. इस दौरान औसत संक्रमण दर 4.79 फीसदी रही.

इतने सैंपल्स की हुई जांच

दिल्ली सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, शहर में 11 अप्रैल को 5,079 सैंपल्स की जांच की गई, जिनमें से 137 संक्रमित पाए गए. यहां 18 अप्रैल को 6,492 सैंपल्स की जांच की गई, जिनमें 501 से ज्यादा में संक्रमण की पुष्टि हुई. इस दौरान में राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के दो मरीजों की मौत हुई.

बढ़ते मामलों पर क्या डॉक्टरों का कहना?

डॉक्टर्स का कहना है कि आने वाले दिनों में कोरोना के मामलों में और बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, उनका कहना है कि मौजूदा हालात अधिक चिंताजनक नहीं हैं क्योंकि अधिकतर मामले हल्के संक्रमण के हैं और ये वायरस के वेरिएंट के कारण हैं.

सफदरजंग अस्पताल के कम्युनिटी मेडिसिन के प्रमुख डॉक्टर जुगल किशोर ने कहा, 'यह वेरिएंट अधिक तेजी से फैलता है लेकिन इससे हल्का संक्रमण हो रहा है. यह केवल ऊपरी रेस्पिरेटरी सिस्टम के संक्रमण का कारण बन रहा है.' उन्होंने कहा कि मामले बढ़ने पर मृत्यु दर भी थोड़ी बढ़ेगी और अस्पतालों में भर्ती की दर में भी इजाफा होगा लेकिन यह नियंत्रण के बाहर नहीं होगा.

सर गंगा राम अस्पताल में रेस्पिरेटरी स्पेशलिस्ट (Respiratory Specialist) डॉक्टर अभिनव गुलियानी ने कहा, 'लोगों को सतर्क रहना चाहिए. मामलों में बढ़ोतरी होगी, हालांकि, यह नियंत्रण से बाहर नहीं जाएगी.' डीडीएमए दिल्ली में बढ़ते संक्रमण पर चर्चा करने के लिए बुधवार को बैठक करेगा, जहां मास्क लगाने की अनिवार्यता पर चर्चा होने की संभावना है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER