Janta Curfew / कोरोना चल रहा है, प्लीज घर पर रहो, हाथ जोड़ लोगों से अपील कर रहे पुलिसकर्मी

AMAR UJALA : Mar 22, 2020, 02:55 PM
वाराणसी | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देश में जनता कर्फ्यू का असर देखने को मिल रहा है। पूर्वांचल में भी लोग घर से नहीं निकल रहे हैं। वाराणसी समेत आसपास के जिलों में सन्नाटा पसरा दिख रहा है। दुकान, मॉल, सिनेमाघर, स्कूल, पर्यटन स्थल, मंदिर और सार्वजनिक जैसे स्थलों को पहले से ही बंद कर दिया गया है। वहीं पुलिस भी अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद दिखाई दे रही है। जहां भी लोग दिखाई दे रहे पुलिस उन्हें घर में रहने की अपील कर रही है।

पूर्वांचल के भदोही जिले में एक ऐसा ही नजारा देखने को मिला है, जहां पुलिसकर्मी लोगों से हाथ जोड़कर घर पर रहने की अपील कर रहे हैं, जो लोग सड़कों पर देखने को मिल रहे हैं। प्रशासनिक अधिकारी और पुलिसकर्मी जगह-जगह खड़े हुए हैं, साथ ही शहरों का जायजा ले रहे हैं। पू्र्वांचल जिलों में सार्वजनिक स्थानों को पहले से ही बंद करा दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लोग जनता कर्फ्यू को लेकर सजग दिख रहे हैं। गंगा घाटों और गलियों से लेकर बाजारों तक चौतरफा सन्नाटा पसरा रहा। काशी में मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और चर्च भी जनता कर्फ्यू के समर्थन में बंद रहे। इस बीच डीएम कौशल राज शर्मा और एसएसपी प्रभाकर चौधरी शहर का भ्रमण कर रहे हैं। दोनों अधिकारियों ने बताया कि काशी की जनता अपने सांसद और देश के प्रधानमंत्री की अपील को गंभीरता के साथ आत्मसाध कर अपने-अपने घरों में है। पुलिस को कहा गया है कि यदि कोई दुकान खोले या सड़क पर अनावश्यक घूमे तो उसे समझा-बुझाकर घर भेज दें।

मिर्जापुर में जनता कर्फ्यू का व्यापक असर नजर आया। सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। चार पहिया, दो पहिया वाहन सड़कों से गायब हैं। कुछ लोग घर के दरवाजों पर खड़े नजर आए,  पुलिस ने अंदर भेज दिया। केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग ही नजर आ रहे हैं। रेलवे स्टेशन, रोडवेज पर सन्नाटा है। यहां तक कि अस्पतालों पर दिखने वाली तीमारदारों की भीड़ भी नदारद है। डीएम सुशील कुमार पटेल और एसपी डॉ धर्मवीर सिंह भी लोगों से घरों में रहने का आग्रह करते देखे गए।

गाजीपुर में रायपुर, हाजीपुर, मिर्जापुर, प्यारेपुर बाजार सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जनता कर्फ्यू की वजह से सन्नाटा पसरा रहा। लोग अपने घरों में दुबके रहे। इक्का-दुक्का वाहनों के अतिरिक्त सड़कों पर वाहनों का आवागमन पूरी ठप है। पुलिस और मीडियाकर्मी के अलावा कोई भी सड़कों पर नहीं दिखाई दे रहा था। कहीं-कहीं गलियों में बच्चे खेलते नजर आए।

सोनभद्र जिले के एक छोर पर बसे सोनभद्र बॉर्डर पर छत्तीसगढ़ बॉर्डर सील कर दिया गया है, जहां जवानों की तैनाती कर दी गई है। सोनभद्र में भी लोगों ने जनता कर्फ्यू का पालन किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER