देश / कोरोना की वैक्सीन नए स्ट्रेन पर भी प्रभावी, डरने की कोई बात नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

Zoom News : Dec 29, 2020, 05:01 PM
Delhi: महामारी कोरोना वायरस के नए तनाव ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। इसे भारत में भी प्रवेश दिया गया है। देश में कोरोना वायरस के नए उपभेदों के कुल 6 मामले पाए गए हैं। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि कोरोना वैक्सीन नए तनाव पर भी प्रभावी होगा। लोगों के नए तनाव से घबराने की जरूरत नहीं है। भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, प्रो के विजय राघवन ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि टीका यूके और दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले वेरिएंट के खिलाफ काम करेगा। इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि वर्तमान टीका इन कोरोना वेरिएंट से बचाने में विफल होगा।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि यूके वेरिएंट की खबर आने से पहले, हमने प्रयोगशालाओं में लगभग 5,000 जीनोम विकसित किए थे। अब हम उस संख्या में काफी वृद्धि करेंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद ICMR के डीजी प्रोफेसर बलराम भार्गव ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हम वायरस पर बहुत अधिक प्रतिरक्षा दबाव न डालें। हमें ऐसी चिकित्सा का उपयोग करना होगा जो लाभकारी हों। यदि कोई लाभ नहीं है तो हमें उन उपायों का उपयोग नहीं करना चाहिए अन्यथा यह वायरस पर दबाव डालेगा और यह अधिक उत्परिवर्तित करेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER