बड़ी खुशखबरी / भारत में अगले महीने तक मिल जाएगी कोरोना वैक्सीन, रणदीप गुलेरिया ने कहा देश में जो टीके....

Zoom News : Dec 03, 2020, 05:45 PM
Delhi: देश में कोरोना की दूसरी लहर खत्म होती दिख रही है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के लगभग 35 हजार नए मामले सामने आए हैं। डॉ एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कोरोना की गति पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हम कोरोना ग्राफ को देख रहे हैं और यदि नियमों का पालन किया जाता है तो यह गिरावट जारी रहेगी।

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि आने वाले तीन महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं। अगर हम सावधानी बरतते रहे तो कोरोना महामारी से बचा जा सकता है। कोरोना वैक्सीन पर, डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि भारत में जो टीके बनाए जा रहे हैं, वे परीक्षण के अंतिम चरण में हैं।

डॉ रणदीप गुलेरिया ने उम्मीद जताई कि इस महीने के अंत तक या अगले महीने की शुरुआत तक हमें कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन टीकाकरण की अनुमति दी जाएगी। हमें टीका वितरण के बारे में सख्त कदम उठाने की जरूरत है, ताकि जनता को टीके दिए जा सकें।

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन के बारे में अच्छा डेटा उपलब्ध है कि टीके बहुत सुरक्षित हैं। वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता पर कोई समझौता नहीं है। 70,000-80,000 स्वयंसेवकों को टीका लगाया गया था, जिसमें कोई महत्वपूर्ण गंभीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखा गया था। डेटा से पता चलता है कि टीका अल्पावधि में सुरक्षित है।

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि जब हम बड़ी संख्या में लोगों को टीका लगाते हैं, तो उनमें से कुछ को कोई न कोई बीमारी हो सकती है, जो शायद वैक्सीन से संबंधित नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER