COVID-19 Update / दिल्ली में कोरोना वायरस नहीं ले रहा थमने का नाम, 24 घंटे में आये इतने केस, 86 की मौत

Zoom News : Dec 02, 2020, 07:21 AM
Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले 24 घंटों में, 4006 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान कोरोना से 86 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही राजधानी के कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 9260 हो गई है। दिल्ली के लिए राहत की बात यह है कि 30 अक्टूबर के बाद से सक्रिय रोगियों की संख्या सबसे कम हो गई है। कोरोना में राष्ट्रीय राजधानी में कुल 5,74,380 मामले हैं। इसमें से 31,769 मामले सक्रिय हैं।

वहीं, दिल्ली में संक्रमण की दर घटकर 7 प्रतिशत रह गई है। यह 6.85 प्रतिशत था। पिछले 24 घंटों में, यहां 5036 मरीज ठीक हुए हैं। अब तक कुल 5,33,351 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

आरटी-पीसीआर परीक्षण पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा

दूसरी ओर, आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट में देरी ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। इस पर, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सभी प्रयोगशालाओं और अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि नमूने एकत्र करने के 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट आ जाए। हालांकि, देरी का मुख्य कारण प्रयोगशालाओं की कमी है।

सत्येंद्र जैन ने बताया कि ICMR देश में सभी कोरोना लैब संचालित करती है। हम इस पर केंद्र सरकार और आईसीएमआर से बात कर रहे हैं। सत्येंद्र जैन ने कहा कि अगर कोरोना लैब अपनी पूरी क्षमता से 10 प्रतिशत कम परीक्षण करती है, तो 24 घंटे में रिपोर्ट करती है, लेकिन अभी सभी लैब अपनी पूरी क्षमता का परीक्षण कर रही हैं, जिसके कारण इसमें देरी हो रही है। हम केंद्र सरकार और आईसीएमआर से जल्द से जल्द रिपोर्ट मिलने में देरी की समस्या को हल करने के लिए बात करेंगे।

साथ ही, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि पिछले दो-तीन हफ्तों से दिल्ली में सकारात्मक दर में कमी आई है और अब यह घटकर 7.35 प्रतिशत पर आ गई है। उन्होंने कहा कि सकारात्मकता दर में यह कमी काफी संतोषजनक और राहत की बात है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER