Janta Curfew / कोरोना के खिलाफ सबसे बड़ी जंग में देश एकजुट, जनता कर्फ्यू शुरू, सबकुछ रहेगा बंद

Live Hindustan : Mar 22, 2020, 07:19 AM
Janta Curfew In India: कोरोना वायरस को लेकर भारत समेत पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है। चीन से फैले इस लाइलाज महामारी कोविड-19 के मरीजों की संख्या भारत में लगाता बढ़ रही है। इसके वायरस के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से आज भारत में जनता कर्फ्यू लागू शुरू हो गया है और यह आज रात नौ बजे तक जारी रहेगा। कोरोना से बचाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'जनता कर्फ्यू' की अपील करने के बाद देश में आज यानी रविवार को एक अभूतपूर्व बंद होगा। जनता कर्फ्यू के तहत देश में सुबह 7 बजे से लेकर रात नौ बजे तक लोग घरों में ही रहेंगे और इसका पालन करेंगे ताकि खतरनाक कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके। जनता कर्फ्यू के तहत लोगों से यह अपील की गई है कि वे स्वेच्छा से कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घरों में ही रहें जबकि इस दिन सार्वजनिक परिवहन सेवा निलंबित कर दी जाएगी या इसमें कमी कर दी जाएगी और आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानों के अलावा अन्य सभी बाजार और दुकानें बंद रहेंगी।

पीएम मोदी की अपील के बाद मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं ने पार्टी लाइनों से ऊपर उठते हुए लोगों से सुबह 7 से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करने का आग्रह किया। बता दें कि संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाना जरूरी है क्योंकि कोरोना के मामले बढ़ गए हैं। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 315 हो गई है।

- कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में आज पूरे देश में जनता कर्फ्यू शरू हो गया। यह रात नौ बजे तक जारी रहेगा। 19 मार्च को पीएम मोदी ने देश के नाम संबोधन में इसकी अपील की थी।

- जनता कर्फ्यू से ठीक पहले पीएम मोदी की अपील जनता कर्फ्यू से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है। मेरी विनती है कि सभी नागरिक इस देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं। हमारा संयम और संकल्प इस महामारी को परास्त करके रहेगा।

मुंबई: जनता कर्फ्यू के मद्देनजर लोकमान्य तिलक टर्मिनस एकदम खाली-खाली सा नजर आया, क्योंकि 22 मार्च रात दस बजे तक सभी पैसेंजर और इंटरसिटी ट्रेनें कैंसिल कर दी गई हैं। बता दें कि पीएम मोदी ने आज जनता कर्फ्यू की अपील की है, जो सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक रहेगा।

महाराष्ट्र, ओडिशा और बिहार जैसे राज्यों ने महीने के अंत तक आंशिक बंदी लागू कर दी है। देश के किसी भी रेलवे स्टेशन से आधी रात से रविवार रात 10 बजे तक कोई भी पैसेंजर ट्रेन नहीं चलेगी, जबकि सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को न्यूनतम कर दिया जाएगा। दिल्ली सहित अन्य शहरों में मेट्रो सेवाएं दिनभर स्थगित रहेंगी। गोएयर, इंडिगो और विस्तार जैसह उड्डयन कंपनियों ने घोषणा की है कि वे रविवार को देश भर में अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगी।

कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) ने घोषणा की है कि वे रविवार को देशभर में अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगे। हर क्षेत्र में संगठनों और संस्थानों ने रविवार के लिए पाबंदियों की घोषणा की है। रविवार को गिरजाघरों में होने वाली प्रार्थना 'संडे मास सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों में होने वाली नियमित प्रार्थनाओं को स्थगित कर दिया गया है। जेल के कैदियों को अपने परिवार से मिलने पर रोक लगा दी गई है।

पीएम मोदी ने जनता कर्फ्यू की अपील की थी

पीएम मोदी ने गुरुवार को आह्वान किया था कि 22 मार्च को सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच 'जनता कर्फ्यू' का पालन करें। उन्होंने कहा था कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर कोई भी नागरिक अपने घर से बाहर न निकले। उन्होंने कहा था कि यह कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत की तैयारी प्रदर्शित करने की एक परीक्षा होगी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इसे समय की जरूरत बताते हुए देश में सभी से इस कदम का समर्थन करने को कहा। अमित शाह ने कई ट्वीट करके सभी नागरिकों को उन लोगों के प्रति आभार व्यक्त करने को कहा, जो महामारी के बीच देश को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए चौबीस घंटे काम कर रहे हैं।

दिल्ली में कैसा रहेगा नजारा

दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि रविवार को 50 प्रतिशत बसें सड़कों पर चलेंगी, यह देखते हुए कि कुछ लोगों को आपातकाल के कारण यात्रा करनी पड़ सकती है। हालांकि, ऑटो और टैक्सी राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों से दूर रहेंगी क्योंकि दिल्ली ऑटोरिक्शा संघ, दिल्ली प्रदेश टैक्सी यूनियन, दिल्ली ऑटो टैक्सी ट्रांसपोर्ट कांग्रेस यूनियन और दिल्ली टैक्सी टूरिस्ट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन सहित कई यूनियन ने 'जनता कर्फ्यू में शामिल होने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश का हाल

लखनऊ और नोएडा सहित पूरे राज्य में मेट्रो ट्रेनें नहीं चलेंगी। राज्य परिवहन और सिटी बस सेवाओं द्वारा संचालित बस सेवाएं सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक बंद रहेंगी। राज्य में सिनेमा, मॉल, पार्क, क्लब जैसे मनोरंजन और मनोरंजन के सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के लोगों से रविवार को घर के अंदर रहने की अपील की। मुख्यमंत्री की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, 'मेट्रो ट्रेनें, रोडवेज बसें और सिटी बसें रविवार को नहीं चलेंगी।' उन्होंने कहा, 'पूरे देश में कोरोना वायरस दूसरे चरण में है। अगर हम इस स्तर पर इसे रोकने में सफल रहे तो यह पूरी दुनिया को एक बड़ा संदेश देगा। इस संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए, हम युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। हर जिले और मेडिकल कॉलेज में पृथक वार्ड बनाए गए हैं। अब तक राज्य में 23 मरीजों की पहचान की गई है, जिनमें से नौ पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन इस चुनौती से लड़ने के लिए खुद को तैयार करें।'

बिहार में जनता कर्फ्यू

जनता कर्फ्यू को देखते हुए बिहार सरकार ने 31 मार्च तक राज्य भर में बस सेवाओं, रेस्तरां और बैंक्वेट हॉल को बंद करने का आदेश दिया। राज्य में सभी स्कूल और मॉल पहले से ही बंद हैं। इसके अलावा, करीब 4 हजार मंदिरों को बंद रखने और लोगों को पूजा पाठ करने के लिए भीड़ से बचने के निर्देश दिये गए हैं। 

हरियाणा

राज्य परिवहन की बसें सड़कों पर नहीं चलेंगी और मनोरंजन के लिए सार्वजनिक स्थान जैसे रेस्तरां, सिनेमा, मॉल आदि बंद रहेंगे। हालांकि, किराना की दुकानों, पेट्रोल पंपों, दवा की दुकानों जैसी आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले प्रतिष्ठान रविवार को 'जनता कर्फ्यू' के दौरान राज्य में खुले रहेंगे।

ओडिशा में एक सप्ताल के लिए कई शहर लॉकडाउन

ओडिशा सरकार ने शनिवार को एक सप्ताह के लिए पांच जिलों और आठ अन्य प्रमुख शहरों में 'बंद जैसी स्थिति' यानी लॉकडाउन की घोषणा की है। ये जिले हैं खुर्दा, गंजाम, कटक, केंद्रपाड़ा और अंगुल जबकि नगरों में पुरी, संबलपुर, झारसुगुड़ा, बालासोर, राउरकेला, भद्रक, जाजपुर रोड और जाजपुर शामिल हैं।

महाराष्ट्र

मुंबई मोनोरेल को बंद कर दिया गया और मुंबई मेट्रो वन, जो कि 11.4 किमी वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर कॉरिडोर पर संचालित होगी। मध्य रेलवे रविवार को सुबह 4 से 10 बजे के बीच अपनी सभी 120 आउटस्टेशन ट्रेन सेवाओं को रद्द कर देगा। रविवार को मध्य रेलवे के सभी चार रेलवे लाइनों छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) कल्याण, CSMT- पनवेल, पनवेल - ठाणे और नेरुल- बेलापुर पर कुल 1106 लोकल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। महाराष्ट्र में सिनेमा, मॉल, पार्क, क्लब जैसे मनोरंजन और मनोरंजन के सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे।

गुजरात

'जनता कर्फ्यू' के लिए लोगों की आवाजाही और परिवहन पर प्रतिबंध के अलावा, राज्य सरकार ने अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा में 25 मार्च तक लॉकडाउन करने का निर्णय लिया है। किराना की दुकानों, डेयरी और चिकित्सा दुकानें खुली रहेंगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER