देश / बच्चों के लिए कितनी सुरक्षित है कोवैक्सीन? सामने आए ट्रायल के नतीजे

Zoom News : Dec 30, 2021, 11:02 PM
New Delhi : वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने गुरुवार को बताया कि बीबीवी152 (कोवैक्सीन) टीका बच्चों के मामले में चरण दो और चरण तीन के अध्ययन में सुरक्षित और अच्छी इम्यूनिटी उपलब्ध कराने वाला साबित हुआ है। भारत बायोटेक ने कहा कि भारत कंपनी ने 2-18 वर्ष की आयु के स्वस्थ बच्चों और किशोरों में कोवैक्सीन संबंधी सुरक्षा, रिस्पॉन्स और इम्यूनिटी का मूल्यांकन करने के लिए चरण दो और तीन का अलग-अलग तरह से अध्ययन किया था।

भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने कहा, 'बच्चों में कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल डेटा बहुत उत्साहजनक है। बच्चों के लिए टीके से संबंधित सुरक्षा महत्वपूर्ण है और हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कोवैक्सीन अब बच्चों में सुरक्षा एवं इम्यूनिटी के लिहाज से बेहतर साबित हुआ है। हमने अब वयस्कों और बच्चों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी कोविड-19 टीका विकसित करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है।'

इस साल जून-सितंबर के बीच बच्चों पर किए गए टीके के क्लीनिकल ट्रायल में मजबूत सुरक्षा और इम्यूनिटी दिखी है। अक्टूबर 2021 के दौरान इसका डेटा केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) को सौंपा गया था और हाल ही में भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने 12-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोवैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग की अनुमति प्रदान कर दी थी। कंपनी की ओर से कहा कि कहा गया कि वैक्सीन के अध्ययन में किसी गंभीर प्रतिकूल घटना की सूचना नहीं मिली। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER