कोरोना वायरस / 3-4 दिनों में उपलब्ध होंगी COVID-19 स्व-परीक्षण किट: आईसीएमआर डीजी

Zoom News : May 21, 2021, 10:43 AM
नयी दिल्ली: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बढ़ती संक्रमितों की संख्या के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोविड टेस्ट की जांच को बढ़ाने के लिए कहा है। इसके साथ ही इस दौरान आईसीएमआर निदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि जल्द ही देश को तीन और कंपनियों कोरोना स्व-परीक्षण टेस्ट किट मिलने वाले हैं।

डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि जून के अंत तक, केंद्र कोरोना जांच की प्रतिदिन संख्या को बढ़ाकर 45 लाख करना है। इसमें स्व-परीक्षण घरेलू किट भी योगदान देंगे- क्योंकि अन्य तीन अन्य कंपनियां अपने संबंधित किट के साथ पाइपलाइन में हैं।

उन्होंने कहा कि 'कोरोना के घरेलू परीक्षण के लिए, एक कंपनी ने पहले ही आवेदन कर दिया है, और 3 पाइपलाइन में हैं। अगले सप्ताह के भीतर, हमारे पास तीन और कंपनियां होंगी।'

डॉ भार्गव ने स्व-परीक्षण घरेलू किट का उपयोग करने के चरणों के बारे में भी बताया और कहा कि 3-4 दिनों के भीतर यह बाजार में उपलब्ध हो जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आप यह किट एक केमिस्ट से खरीद सकते हैं। इसके बाद एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। घर पर जांच करें। मोबाइल इमेज पर क्लिक करें और अपलोड करें, जांच का परिणाम दिया जाएगा।

इससे पहले गुरुवार को, पुणे के मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस ने कोरोना के लिए भारत की पहली स्व-परीक्षण किट लॉन्च की, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की मंजूरी मिल गई है। 

आईसीएमआर के डीजी ने कहा कि देश भर में 18 और 19 मई को 20 लाख से अधिक परीक्षण किए गए, जो अब तक के सबसे अधिक आंकड़े हैं। इसके बावजूद पॉजिटिविटी रेट गिरकर करीब 13 फीसदी पर आ गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER