Business / ब्‍याज दर बढ़ने के बाद HDFC के ग्राहकों को एक और झटका, अब यह सर्व‍िस भी हुई महंगी

Zoom News : Dec 03, 2022, 01:59 PM
HDFC Bank Credit Card Charges: अगर आप क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं और आपका कार्ड एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) का है तो यह खबर आपके ल‍िए है. जी हां, नए अपडेट के तहत एचडीएफसी का क्रेड‍िट कार्ड यूज करना महंगा होने वाला है. प‍िछले द‍िनों लोन की ब्‍याज दर बढ़ाए जाने के बाद बैंक की तरफ से करोड़ों ग्राहकों को एक और झटका है. क्रेड‍िट कार्ड के नए  चार्ज नए साल से प्रभावी होने की उम्‍मीद है. कुछ ग्राहकों के पास इससे जुड़े मैसेज भी आए हैं.

1 जनवरी 2023 से होगा बदलाव

ग्राहकों के पास पहुंचे एसएमएस में बताया गया है क‍ि कुछ क्रेडिट कार्ड का फी स्ट्रक्चर 1 जनवरी 2023 से बदल जाएगा. बैंक ने थर्ड-पार्टी मर्चेंट के जर‍िये रेंट का भुगतान करने पर लगने वाले फी स्ट्रक्चर में बदलाव किया है. ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार ऐसे भुगतान के लिए ट्रांजेक्‍शन की कुल रकम का 1 प्रतिशत फीस के तौर पर लिया जाएगा. यह शुल्क दूसरे महीने के रेंटल ट्रांजेक्‍शन से लिया जाएगा.

1 प्रतिशत कन्वर्जन फी देनी होगी

इसके अलावा बैंक की तरफ 'रिवार्ड प्वॉइंट सिस्टम' (Reward Point System) और इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन चार्ज में भी बदलाव किया गया है. यद‍ि आप इंटरनेशनल लोकेशन पर इंड‍ियन रुपये (INR) में कोई ट्रांजेक्‍शन करते हैं तो आपको 1 प्रतिशत कन्वर्जन फी देनी होगी. यद‍ि क‍िसी दूसरे देश में रज‍िस्‍टर्ड मर्चेन्ट भारत में है तो यह शुल्‍क उस ट्रांजेक्शन पर भी लगेगा.

रिवार्ड प्वॉइंट स‍िस्‍टम में भी बदलाव

HDFC बैंक की तरफ से क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड प्वॉइंट सिस्टम में भी बदलाव किया गया है. उदाहरण के ल‍िए Infinia कार्ड होल्डर HDFC के रिवार्ड प्वॉइंट पोर्टल SmartBuy पर हर महीने 1.5 लाख प्वाइंट तक रिडीम कर सकता है. वहीं, Diners Black कार्डधारक 75,000 प्‍वाइंट तक हर महीने र‍िडीम कर सकते हैं.

इसी तरह Tanishq के वाउचर पर Infinia कार्ड धारक हर महीने अधिकतम 50,000 प्वॉइंट रिडीम कर सकते हैं. Millennia, Pharmeasy, Bharat और Paytm कार्ड पर हर महीने 3000 प्‍वाइंट र‍िडीम क‍िए जा सकते हैं. यह बदलाव 1 फरवरी से लागू होगा.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER