स्पोर्ट्स / आईसीसी की 2019 विश्व कप टीम में भारत से केवल रोहित व बुमराह, केन विलियमसन कप्तान

Cricket world cup : Jul 15, 2019, 06:25 PM
आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप के बारहवें संस्करण में सात हफ्तों में कुछ उल्लेखनीय प्रदर्शन हुए। यहां से सर्वश्रेष्ठ ग्यारह हैं, टूर्नामेंट की हमारी स्टार-स्टड टीम बना रही है, जिसका नेतृत्व केन विलियमसन कर रहे हैं, न्यूजीलैंड के कप्तान

रोहित शर्मा (भारत)

MRF टायर्स ICC ODI बैटिंग रैंकिंग में दूसरे स्थान पर, रोहित शर्मा ने एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला विश्व कप दिखाया था, यह दिखाते हुए कि वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में सबसे अधिक भयभीत बल्लेबाजों में से एक क्यों हैं। दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के शुरुआती मैच में नाबाद शतकीय पारी खेली और इसके बाद चार और तीन अंकों के स्कोर के साथ इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ वापसी की। रोहित के पांच शतक अब तक के एकमात्र विश्व कप में एक बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा हैं, जिन्होंने कुमार संगकारा की चार में से एक को हराया, जो उन्होंने 2015 में लगातार खेल में बनाए थे।

अपने नियमित सलामी जोड़ीदार शिखर धवन की अनुपस्थिति में, जो अंगूठे की चोट के कारण बाहर हो गए थे, रोहित ने नौ पारियों में 648 रनों के साथ भारतीय बल्लेबाजी का नेतृत्व किया - टूर्नामेंट में सर्वोच्च - और सचिन तेंदुलकर के विश्व कप रिकॉर्ड को तोड़ने की धमकी दी 673 रनों की, जो उन्होंने 2003 के संस्करण में हासिल की।

जेसन रॉय (इंग्लैंड)

टूर्नामेंट में किसी और के विपरीत इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज ने अपनी टीम के परिणाम पर निर्णायक प्रभाव डाला। रॉय ने अपनी टीम में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के लिए बैक-टू-बैक गेम हारने के बाद अपनी टीम में ऊर्जा की बहुत जरूरी भावना पैदा की, जब रॉय को हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण दरकिनार कर दिया गया था। भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ राउंड-रॉबिन में, और सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, इंग्लैंड के खिलाफ जीत के खेल में उनका प्रभाव महसूस किया गया था, क्योंकि उन्होंने अपने पहले जोड़ीदार जॉनी बेयरस्टो के साथ लगातार तीन शतक लगाए थे। 115.36 की शानदार स्ट्राइक रेट से सात पारियों में 443 रन बनाने के बाद, रॉय ने इस इलेवन में रोहित शर्मा के साथ एक शानदार ओपनिंग साझेदारी की।

केन विलियमसन (c) (न्यूजीलैंड)

टूर्नामेंट के माध्यम से न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी का सही हिस्सा, विलियमसन क्रीज पर एक अचल वस्तु और एक अद्भुत कप्तान था, जो अपने सामरिक घोंसले से प्रभावित था। न्यूज़ीलैंड के कप्तान अपनी एकांतता और विश्वसनीयता के साथ इस XI में शानदार शीर्ष क्रम पूरा करते हैं, और टूर्नामेंट की टीम का नेतृत्व भी करते हैं। विलियमसन ने 82.57 के शानदार औसत से 578 रन बनाए और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के रूप में उभरे। अपने खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ निकालने और सामने से नेतृत्व करने की उनकी क्षमता ही उन्हें विश्व कप इलेवन का नेतृत्व करने के लिए आदर्श बनाती है।

जो रूट (इंग्लैंड)

वर्षों से इंग्लैंड की रन मशीन, जो रूट वह गोंद था जिसने टूर्नामेंट के माध्यम से अपनी प्रसिद्ध बल्लेबाजी को एक साथ रखा। यॉर्कशायर के बल्लेबाज टूर्नामेंट के पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए, जिसमें 11 पारियों में 556 रन थे। रूट की निर्दोष तकनीक और स्ट्राइक को घुमाकर स्कोरबोर्ड को बनाए रखने की क्षमता और जब-जब आवश्यकता होती है, उसे इस लाइन-अप में एक पूर्ण नंबर 4 बनाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER