कोरोनाकाल में तूफान / तेज हो रहा चक्रवात अम्फान, अगले 6 घंटे में तटीय इलाकों में दिखेगा असर, मोदी ने बुलाई हाई लेवल बैठक

Dainik Bhaskar : May 18, 2020, 02:34 PM
कोरोनाकाल में तूफान | कोरोनाकाल के बीच बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान अम्फान अब तेज होने लगा है। खाड़ी के मध्य भाग में रविवार रात ढाई बजे से इसका स्वरूप बड़ा होने लगा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 6 घंटे में तूफान खाड़ी के दक्षिणी इलाके से उत्तरपूर्व की तरफ मुड़ चुका है। यहीं पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाके हैं। 20 मई की दोपहर तक यह तूफान पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के पास टकरा सकता है। इस दौरान इसकी रफ्तार 870 किलोमीटर प्रति घंटे होने का अनुमान है। च्रकवात के असर से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने और भारी बारिश की आशंका है।

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तूफान से निपटने की तैयारियों और इससे पैदा होने वाले हालात का जायजा लेने के लिए गृह मंत्रालय और नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए) की हाई लेवल बैठक बुलाई है। यह बैठक शाम 4 बजे से होगी। 

12 घंटे में और तेज हो जाएगी रफ्तार

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा के मुताबिक, 12 घंटे में यह पूरी तरह से तेज तूफान में बदल जाएगा। अगले 6 घंटों में इसका असर तटीय इलाकों में दिखने लगेगा। तूफान का केंद्र ओडिशा के पारादीप से 980 किमी. दक्षिण,पश्चिम बंगाल के दीघा से 1,30 किमी. दक्षिण-पश्चिम और बांग्लादेश के खेपुपारा से 1,250 किमी. दक्षिण पश्चिम में है। इसके असर से बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से में सोमवार सुबह 150 किमी प्रति घंटा, मध्य हिस्से में 190 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

ये इलाके होंगे प्रभावित

तूफान से पश्चिम बंगाल के 24 उत्तर और दक्षिण परगना, कोलकाता, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा और हुगली में तेज बारिश हो सकती है। ओडिशा में गजपति, गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, बालासोर, भ्रदक, मयूरभंज, झुमपुरा, सहारपाड़ा और क्योंझर जिले में गरज-चमक के साथ आंधी, बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच ओडिशा सरकार ने केंद्र से 18 मई से तीन दिन के लिए विशेष श्रमिक ट्रेनें न चलाने का अनुरोध किया है। 

दोनों राज्यों में एनडीआरएफ की 17 टीमें तैनात  तूफान को देखते हुए एनडीआरएफ की 10 टीमें पश्चिम बंगाल में और 7 टीमें ओडिशा में तैनात की गई हैं। एनडीआरएफ के डायरेक्टर जनरल एसएन प्रधान ने बताया- ओडिशा में इन टीमों को 7 जिलों में जबकि बंगाल के 6 जिलों में भेजा गया है। 10 टीमों को स्टैंडबाय रखा गया है। हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।  21 सदस्यों वाली एक टीम को पारादीप में भी तैनात किया गया है। टीम के सदस्य कटर, बोट चेन और राहत और बचाव कार्य के लिए जरूरी सभी सामान के साथ पहुंचे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER