Covid Update / कोरोना की नई लहर का खतरा, स्टडी में खुलासा- ओमिक्रॉन के 2 नए वेरिएंट्स तेजी से कर सकते हैं संक्रमित

Zoom News : May 01, 2022, 08:35 PM
जोहिन्सबर्ग: जोहिन्सबर्ग: कोरोना वायरस के वेरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron Variant) के दो नए सब वेरिएंट इम्युनिटी को नुकसान पहुंचाकर फिर से लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। एक स्टडी में दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है। उन्होंने कहा कि, इन सब वेरिएंट के कारण कोरोना की नई लहर देखने को मिल सकती है। हालांकि इन वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि, कोविड-19 वैक्सीन ले चुके लोगों के संक्रमित होने की संभावना कम है।

कई संस्थानों के वैज्ञानिक Omicron के BA।4 और BA।5 सब वेरिएंट की जांच कर रहे हैं – जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले महीने अपनी निगरानी सूची में जोड़ा था। उन्होंने पिछले साल के अंत में पहली बार ओमाइक्रोन से संक्रमित 39 लोगों के ब्लड सैंपल लिए थे। इस अध्ययन में यह सामने आया है कि, टीके लगवा चुके लोगों में करीब 5 गुना अधिक न्यूट्रलाइजेशन क्षमता दिखाई दी।

वहीं वैक्सीन नहीं लेने वाले लोगों के सैंपल में Omicron के मूल वेरिएंट BA।1 की तुलना में BA।4 और BA।5 के संपर्क में आने पर एंटीबॉडीज पर गहरा असर पड़ा और टीका लगा चुके लोगों की तुलना में यह तीन गुना कम थी।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना की 5वीं लहर आ सकती है। अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने शुक्रवार को कहा कि, ओमिक्रॉन के BA।4 और BA।5 सब वेरिएंट के कारण कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस स्टडी में कहा गया है कि ओमिक्रॉन के ये दो सब वेरिएंट कोरोना की नई लहर को जन्म देने की क्षमता रखते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER