Technical / टॉप इंजीनियरों को हायर कर रहे हैकर्स ग्रुप, 16 लाख रुपए महीने सैलरी, जानें सबकुछ

Zoom News : Jan 31, 2023, 06:55 PM
Dark Web Hiring: साइबर क्राइम कुछ लोगों के लिए करियर विकल्प बनता जा रहा है. हालांकि, गलत और अवैध तरीके से ये लोग अथाह पैसे बनाते है. लेकिन उन्हें इसे जारी रखने के लिए उन्हें अपनी टीमों में शामिल होने के लिए समान कौशल और मानसिकता वाले लोगों की भी आवश्यकता होती है. सुनने में अजीब लगेगा, लेकिन साइबर सुरक्षा कंपनी, कास्परस्काई ने खुलासा किया है कि उसने डार्क वेब पर नौकरी के कुछ विज्ञापनों और रिज्यूमे को देखा था. कंपनी ने खुलासा किया है ये डार्क वेब उन प्रतिभावान लोगों की तलाश में है जो- फुल टाइम या लंबे समय तक कंपनी के साथ बने रहने के लिए तैयार हैं. 

कास्परस्काई ने खुलासा किया, ‘साइबर हमले के लिए उन्हें और नए लोगों की जरूरत है. हमने जनवरी 2020 से जून 2022 तक 155 डार्क वेब फ़ोरम पर पोस्ट किए गए जॉब विज्ञापनों और रिज्यूमे की समीक्षा की और उन लोगों का विश्लेषण किया जिनमें दीर्घकालिक जुड़ाव या पूर्णकालिक नौकरी के बारे में जानकारी थी.’ कास्परस्काई ने खुलासा किया है कि डार्क वेब पर सबसे ज्यादा नौकरी के विज्ञापन मार्च 2020 में देखे गए थे. वहीं अगर सही से याद किया जाए तो, 2020 में सबसे ज्यादा साइबर क्राइम की घटनाएं हुई थीं. क्योंकि उसी समय लोग नकदी संकट का सामना कर रहे थे. साइबर अपराधियों ने उनकी कमजोरी का फायदा उठाते हुए नौकरी का लालच देकर उनकी बचीखुची कमाई भी उड़ा ली. 

कास्परस्काई ने अपने ब्लॉग में खुलासा किया, ‘प्रमुख डार्क वेब के कर्मचारी हैकर टीम और एपीटी समूह के होते हैं जो मैलवेयर कोड को विकसित करने और फैलाने में सक्षम होते हैं.’ वेबसाइट ने बताया कि डार्क वेब पर मुख्यतः डेवलपर्स का विज्ञापन रहता है, जो कुल विज्ञापन का 61% होता है. डार्क वेब पर डेवलपर्स इंजीनियरों को महीने का $20,000 (लगभग 16 लाख रुपये) दिया जाता है, जबकि उन्हीं पेशेवरों को अन्य मल्टीनेशनल कंपनी में $1,300 से $4,000 के बीच मासिक वेतन मिलता है. इन पेशेवरों का औसत वेतन $4,000 होता है. 

डार्क वेब पर अत्यधिक कुशल लोगों की जरूरत होती है इसलिए वे सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों का चयन करना चाहते हैं. चयन प्रक्रिया अन्य वैध कंपनियों की तरह ही है. कुशल कर्मचारियों को हायर करने के लिए उन्हें आकर्षक ऑफर से लुभाया जाता है. इन ऑफर्स में वर्क फ्रॉम होम, फुल-टाइम नौकरी, समय का कोई बंधन नहीं (flextime), सवैतनिक अवकाश, मेडिकल फैसिलिटी यहां तक कि उन्हें फ्रेंडली टीम भी दी जाती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER