Lifestyle / Sperm Count को बढ़ाने में मदद करता खजूर, खाने से पहले जान लें जरूरी बात

Zoom News : Jan 13, 2023, 05:34 PM
Male Fertility Anemia: फाइबर से भरपूर खजूर शरीर में कई दिक्कतों से राहत देता है. इसके इस्तेमाल से पेट दर्द, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. एनीमिया से जूझ रहे लोगों के लिए खजूर रामबाण इलाज साबित होता है. खजूर में पाया जाने वाला आयरन आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है और ब्लड निर्माण में मदद करता है. खजूर में नेचुरल स्वीटनर पाया जाता है लेकिन डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को खजूर का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. ऐसे तो आप कभी भी खजूर खा सकते हैं लेकिन इसे रात या सुबह के वक्त खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर हो सके तो रात में दूध के साथ भिगोकर खजूर को खाना चाहिए और उस दूध को पीना चाहिए. इससे आपके सेहत में जबरदस्त इजाफा देखने को मिलेगा.

पुरुषों के लिए खजूर के फायदे

1. हेल्थ एक्सर्ट्स बताते हैं कि खजूर पाचन तंत्र के अलावा पुरुषों में स्पर्म काउंट में भी इजाफा करता है. इसके सेवन से आपका स्टेमिना ठीक होता है और आपको कमजोरी भी नहीं महसूस होती है.

2. खाली पेट खजूर खाने से शरीर को ज्यादा लाभ मिलता है. इसके अलावा ये याददाश्त को भी तेज करता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कई खतरनाक बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं.

3. खजूर के सेवन से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है जो मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. सर्दियों के मौसम में उन्हें खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे हमारी फिटनेस बरकरार रहती है और हम कम बीमार पड़ते हैं.

4. खजूर पुरूषों में होने वाले शीघ्रपतन की दिक्कत को दूर करता है. इसमें मौजूद Flavonoids डायबिटीज, अल्जाइमर और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER