दुनिया / पैदा हुई माँ से उम्र में सिर्फ डेढ़ साल छोटी बेटी, उम्र 27 साल

Zoom News : Dec 04, 2020, 02:32 PM
USA: जिस हद तक विज्ञान आगे बढ़ा है, उसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब अमेरिका में एक बच्चा पैदा हुआ था, तब वह तकनीकी रूप से 27 साल का था और अपनी मां से सिर्फ डेढ़ साल छोटा था। वास्तव में, अक्टूबर 1992 में मौली का भ्रूण जम गया, और भ्रूण को फरवरी 2020 में गिब्सन परिवार द्वारा टीना गिब्सन नामक एक महिला को प्रत्यारोपित किया गया, जिसके बाद इस वर्ष अक्टूबर में मौली का जन्म हुआ।

टीना गिब्सन का जन्म 1991 में हुआ था और उनकी और बेंजामिन की शादी को 10 साल हो चुके हैं। टीना के पति सिस्टिक फाइब्रोसिस के मरीज हैं। यह बीमारी बच्चे को बाधित करती है। वर्ष 2017 में, टीना के माता-पिता ने एक स्थानीय समाचार स्टेशन में राष्ट्रीय भ्रूण दान केंद्र नामक एक संगठन के बारे में पढ़ा, जो महिलाओं को भ्रूण को अपनाने में मदद करता है। पहले तो टीना ने इस विचार पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया, लेकिन फिर भी उन्होंने अपने पति के साथ इस संस्था में जाने का फैसला किया। 

पेशे से टीचर टीना ने अपनी पहली बेटी का भ्रूण वर्ष 2017 में गोद लिया था और उनका जन्म नवंबर 2017 में एम्मा नाम से हुआ था। एम्मा का भ्रूण पिछले 24 वर्षों से जमे हुए था। हालाँकि, वर्ष 2020 में, मौली ने एम्मा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया क्योंकि पिछले 27 वर्षों से उसका भ्रूण जम रहा था। प्रेस्टन मेडिकल लाइब्रेरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

इस संस्था में आईवीएफ उपचार करने वाले लोग अपने भ्रूण को दान कर सकते हैं और फिर उन्हें लंबे समय तक फ्रीज में रखा जाता है। इसके बाद, जो जोड़े बांझपन की समस्या से गुजर रहे हैं, उन्हें अपना सकते हैं। टीना और बेंजामिन दोनों बच्चे इसी प्रक्रिया से पैदा हुए हैं। एनईडीसी के आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में अकेले अमेरिका में 1 मिलियन से अधिक भ्रूण हैं।

नेशनल एंब्रियो डोनेशन सेंटर के लैब डायरेक्टर कैरोल सोमेरफेल्ट ने न्यूयॉर्क पोस्ट के साथ-साथ भ्रूण को गलाने की संवेदनशील प्रक्रिया के बारे में बात की, जब तक कि भ्रूण को लिक्विड नाइट्रोजन स्टोरेज टैंक में -396 डिग्री पर सही तरीके से मेंटेन नहीं किया जाता। वह जोड़ता है कि यह देखकर बहुत अच्छा लगता है कि सालों पहले जमे हुए एक भ्रूण को बहुत ही प्यार करने वाले बच्चे के रूप में अपनाया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER