David Warner Retirement / टेस्ट से डेविड वॉर्नर लेंगे संन्यास, WTC Final से पहले बताई आखिरी तारीख

Zoom News : Jun 03, 2023, 05:00 PM
David Warner Retirement: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से लंदन के ओवल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच शुरू होना है. सबकी नजरें इस मुकाबले पर हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने इससे आगे भी देखना शुरू कर दिया है. खिताबी मुकाबले से ठीक पहले वॉर्नर ने टेस्ट क्रिकेट में अपने भविष्य की तस्वीर साफ कर दी है. वॉर्नर अगले साल जनवरी में इस फॉर्मेट से विदाई लेने को तैयार हैं. WTC फाइनल से ठीक पहले उन्होंने ये ऐलान किया है. पिछले कई महीनों से अपनी फॉर्म को लेकर उतार-चढ़ाव भरे दौर से गुजर रहे वॉर्नर का टेस्ट करियर हाल के हफ्तों में चर्चा का विषय रहा है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में यहां तक चर्चा हो रही थी कि क्या उन्हें भारत के खिलाफ इस फाइनल के लिए और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के लिए चुना जाए या नहीं.

वॉर्नर ने बताई संन्यास की तारीख

इन दोनों मुकाबलों के लिए तो वॉर्नर को जगह मिल गई लेकिन ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं की नजर में उसके आगे का भविष्य वॉर्नर के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा. अब खुद वॉर्नर ने ही साफ कर दिया है कि वह ज्यादा लंबे वक्त तक इस फॉर्मेट में नहीं बने रहेंगे. बाएं हाथ के ओपनर वॉर्नर ने क्रिकेट.कॉम.एयू से बात करते हुए अपनी योजना का खुलासा किया और कहा कि सिडनी में जनवरी 2024 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ वह इस फॉर्मेट में अपना करियर खत्म करना चाहेंगे.

पाकिस्तानी टीम दिसंबर-जनवरी 2024 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रहेगी, जहां तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का आखिरी मैच 3 से 7 जनवरी के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. सिडनी ही वॉर्नर का घरेलू मैदान है.

वॉर्नर ने हालांकि माना कि सिडनी में आखिरी टेस्ट खेलने के लिए भी उन्हें पहले फाइनल और फिर एशेज में रन बनाने होंगे, जिसके बाद ही पाकिस्तान टेस्ट सीरीज में चयन संभव होगा. उन्होंने लेकिन ये भी साफ कर दिया कि पाकिस्तान सीरीज के तुरंत बाद होने वाली वेस्टइंडीज सीरीज में वह नहीं खेलेंगे.

वर्ल्ड कप के बाद विदाई

इतना ही नहीं, वॉर्नर ने एक बार फिर अपनी पुरानी बात को दोहराया. 36 साल के विस्फोटक बल्लेबाज ने साफ किया कि वह टेस्ट के बाद भी वनडे और टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे लेकिन 2024 का टी20 वर्ल्ड कप उनके करियर का आखिरी टूर्नामेंट होगा और इसके बाद वह इंटरनेशनल क्रिकेट को पूरी तरह से अलविदा कह देंगे.

वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 2011 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. इसके बाद से ही वह लगातार टीम के ओपनर की भूमिका निभाते रहे हैं. वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए इन 12 सालों में 103 टेस्ट मैच खेले. इसमें भी एक साल तो वह प्रतिबंध के कारण क्रिकेट मैदान से बाहर रहे. बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 8158 रन बनाए हैं, जिसमें 25 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER