देश / DCGI आज करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस, कर सकता है कोरोना वैक्सीन लेकर बड़ी घोषणा

Zoom News : Jan 03, 2021, 07:17 AM
Delhi: यह कोरोना महामारी से निपटने के लिए टीके का बेसब्री से इंतजार कर रहा था। लेकिन अब यह इंतजार खत्म होने वाला है, क्योंकि कोरोना वैक्सीन के लिए बनाई गई विशेषज्ञ समिति ने वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे दी है। अब सभी की निगाहें अंतिम अनुमोदन के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) पर हैं। ऐसे में रविवार को सुबह 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर डीसीजीआई बड़ी घोषणा कर सकता है। आपको बता दें कि अब तक दो टीकों ('कोविशिल्ड' और 'कोवाक्सिन') को आपातकालीन उपयोग के लिए विशेषज्ञ समिति द्वारा हरी झंडी मिल चुकी है।

दरअसल, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने डीसीजीआई को भारत बायोटेक के Ser कोविक्विन ’और सीरम इंस्टीट्यूट के ish कोविशिल्ड’ वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने की सिफारिश की है। ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि DCGI इन दोनों टीकों के आपातकालीन उपयोग को भी मंजूरी देगा। आज सुबह 11 बजे DCGI इस देश के लोगों को सूचित करने वाला है।

विदित हो कि 1 जनवरी को विशेषज्ञ समिति ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रीजनिका वैक्सीन 'कोविशिल्ड' के आपातकालीन प्रतिबंधित उपयोग को मंजूरी दी थी। दूसरे दिन, यानी 2 जनवरी को, स्वदेशी भारत बायोटेक द्वारा उत्पादित किए जा रहे टीके 'कोवाक्सिन' को भी आपातकालीन प्रतिबंधित उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया। ऐसी स्थिति में, भारत को कोरोना के खिलाफ दो टीके लगने की संभावना है। बस डीसीजीआई की अंतिम मंजूरी का इंतजार है।

गौरतलब है कि जब ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) किसी दवा या ड्रग्स की अनुमति देता है, तभी कंपनी को इसका इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाती है। डीसीजीआई द्वारा इन दोनों टीकों के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी देने के बाद, कोरोना टीकाकरण जल्द ही भारत में शुरू होगा। हालांकि, देश में दो जनवरी से कोरोना वैक्सीन का सूखा चल रहा है। ड्राई रन के परिणाम बहुत सकारात्मक थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने इस बारे में एक समीक्षा बैठक भी की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER