दिल्ली / दिल्ली में होली के आयोजनों पर लगा बैन, रेलवे स्टेशनों पर होगी रैंडम कोविड-19 टेस्टिंग

Zoom News : Mar 24, 2021, 10:10 AM
नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (डीडीएमए) ने शहर में सार्वजनिक स्थानों पर होली, शब-ए-बरात और नवरात्रि उत्सव मनाने पर रोक लगा दी है। आने वाले त्योहारी सीजन के दौरान सार्वजनिक स्थानों, मैदान, पार्क, बाजारों और धार्मिक जगहों पर लोगों के इकट्ठा होने और जलसा मनाने पर पाबंदी रहेगी। आदेश के मुताबिक़ किसी भी सार्वजनिक स्थान पर त्योहारों के दौरान सार्वजनिक उत्सव मनाने पर अभी रोक लगाई गई है।

DDMA के नए आदेश जारी किए

डीडीएमए ने अपने आदेश में कहा है कि दिल्ली में कोरोना के केसों में लगातार इजाफा हो रहा है और सार्वजनिक जगहों पर उत्सव मनाने के लिए लोगों के जमा होने से कोरोना के फैलाव का खतरा बढ़ जाएगा। ऐसे में यह फैसला लिया जा रहा है कि सार्वजनिक जगहों पर होली समेत दूसरे आयोजन मनाने पर रोक रहेगी। डीडीएमए ने जिला प्रशासन, पुलिस और संबंधित अथॉरिटी को सख्त निर्देश जारी करते हुए कहा है कि कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सार्वजनिक जगहों पर उत्सव मनाने के लिए लोगों को जमा नहीं होने दिया जाए। इसके साथ ही स्क्रीनिंग, टेस्टिंग, आइसोलेशन और सर्विलांस के नियमों का सख्ती से पालन करने का आदेश जारी किया गया है।

आज ही दिन हुई थी लॉकडाउन की घोषणा

पिछले साल इन दिनों में दिल्ली सहित पूरे देश में कोरोना की शुरुआत हुई थी और आज ही के दिन इसकी वजह से लॉकडाउन की घोषणा हुई थी। एक बार फिर मार्च में कोरोना संक्रमण नए सिरे से फैल रहा है, एक तरह से नया पीक दिख रहा है। पिछले तीन दिनों से दिल्ली में रोजाना आठ सौ से अधिक मामले आ रहे थे, लेकिन मंगलवार को 24 घंटे में 11 सौ से अधिक नए मरीजों की पुष्टि हुई है। पिछले 24 घंटे की तुलना करें तो सोमवार की तुलना में मंगलवार को 214 मरीज ज्यादा संक्रमित हुए। इस दौरान 4 मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। बीते दो दिनों में दिल्ली में इस वायरस की वजह से 11 की जान जा चुकी है।

कोविड के एक्टिव मरीजों की संख्या 4,411

मंगलवार को दिल्ली में कोविड के एक्टिव मरीजों की संख्या 4,411 तक पहुंच गई और इसमें से 1030 मरीज अलग-अलग अस्पतालों में एडमिट हैं। यही नहीं संक्रमण की वजह से बीमारी भी बढ़ रही है, 165 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। एक दिन पहले दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या 3934 थी, जो मंगलवार को 4,411 तक पहुंच गई, यानी सिर्फ 24 घंटे में 477 एक्टिव मरीज बढ़ गए। दिल्ली में कोविड की वजह से कंटनेमेंट जोन की संख्या भी बढ़ती जा रही है, रिपोर्ट के अनुसार अब यह संख्या 871 तक पहुंच चुकी है।

पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 84,237 सैंपल की जांच

मंगलवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 84,237 सैंपल की जांच की गई और इसमें से 1.31 पर्सेंट सैंपल पॉजिटिव पाए गए। 1101 नए मरीज की पुष्टि हुई। हालांकि, संक्रमण रेट 1.32 पर्सेंट पाया गया था। मतलब संक्रमण दर स्थिर है, लेकिन एक पर्सेंट से ज्यादा पर बनी हुई है। पिछले पांच छह दिनों से संक्रमण रेट 1 पर्सेंट से ज्यादा दर्ज हो रहा है। हालांकि, मंगलवार को दिल्ली में 620 मरीज ठीक हुए। अब दिल्ली में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ कर 6,49,973 और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 6,34,595 हो गई है। मंगलवार को 4 की मौत की बाद मरने वालों की कुल संख्या 10,967 हो गई। अभी दिल्ली में 2316 मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER