दिल्ली / उत्तराखंड और यूपी के बाद दिल्ली में भी कोविड-19 के मद्देनज़र कांवड़ यात्रा रद्द

Zoom News : Jul 19, 2021, 12:19 PM
Kanwar Yatra: कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिल्ली में भी कांवड़ यात्रा रद्द कर दी गई है. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने इस बात की जानकारी दी. इससे पहले उत्तराखंड और शनिवार को यूपी सरकार ने कांवड़ यात्रा रद्द कर दी.

डीडीएमए की तरफ से जारी एक आदेश में कहा गया है, '25 जुलाई से दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शुरू होने वाली आगामी कांवड़ यात्रा-2021 के दौरान किसी भी समारोह, जुलूस, सभा आदि की अनुमति नहीं दी जाएगी.' डीडीएमए का आदेश उत्तर प्रदेश में यात्रा रद्द होने के एक दिन बाद आया है.

यात्रा आमतौर पर अगस्त के पहले सप्ताह तक चलती है और हजारों शिव भक्तों को 'कांवड़िया' कहा जाता है, जो उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा से जल लेने के लिए उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों से पैदल यात्रा करते हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सरकारों को कोविड ​​​​-19 के प्रसार को रोकने के लिए हर कदम उठाना चाहिए.

उत्तराखंड सरकार ने इस हफ्ते की शुरुआत में कांवड़ यात्रा को रद्द कर दिया था जिसमें हजारों शिव भक्त पैदल चलकर गंगाजल लेने जाते हैं और फिर अपने कस्बों, गांवों को लौटते हैं. वहीं यूपी के अपर मुख्‍य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने शनिवार को बताया कि राज्‍य सरकार की अपील के बाद कांवड़ संघों ने यात्रा रद्द करने का निर्णय लिया. कांवड़ यात्रा 25 जुलाई से शुरू होनी थी. बता दें कि केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि राज्य सरकारों को महामारी के मद्देनजर कांवड़ यात्रा की अनुमति नहीं देनी चाहिए और टैंकरों के जरिए गंगा जल की व्यवस्था निर्दिष्ट स्थानों पर की जानी चाहिए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER