दिल्ली / दिल्ली सरकार ने बिना दर्शकों के स्टेडियम दोबारा खोलने की दी अनुमति, सिनेमा हॉल रहेंगे बंद

Zoom News : Jul 04, 2021, 01:25 PM
नई दिल्ली: दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने राजधानी में कोरोना महामारी के लगातार घटते ग्राफ के मद्देनजर अनलॉक प्रक्रिया के तहत सोमवार 5 जुलाई से बिना दर्शकों के स्टेडियम और खेल परिसरों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल अभी बंद ही रहेंगे।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) और सरकार के अन्य दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा और स्टेडियम और खेल परिसरों को खोलते समय कोरोना नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

डीडीएमए के आदेश में कहा गया है कि सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, स्पा, स्कूल और कॉलेज, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और इस तरह के अन्य समारोह अभी प्रतिबंधित रहेंगे। इसमें कहा गया है कि दिल्ली मेट्रो ट्रेन और सार्वजनिक परिवहन की बसें 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ चलती रहेंगी।

पिछले सप्ताह डीडीएमए ने जिम और योगा केंद्रों को उनकी आधी क्षमता के साथ-साथ बैंक्वेट और मैरिज हॉल और होटलों में 50 प्रतिशत उपस्थिति की सीमा के साथ खोलने की अनुमति दी थी। आदेश में कहा गया है कि प्रतिबंध और प्रतिबंधित गतिविधियां 12 जुलाई को सुबह पांच बजे तक जारी रहेंगी।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान 19 अप्रैल से 30 मई तक दिल्ली पूरी तरह से बंद थी, जिसके बाद राजधानी में चरणबद्ध अनलॉक प्रक्रिया लगातार जारी है। अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बाजारों का खोला जाना जरूरी है। हालांकि, यदि बाजारों में कोविड-19 नियमों का उल्लंघन पाया जाता है तो सरकार फिर कड़े कदम उठाएगी। 

दिल्ली में कोविड-19 के 86 नए मामले, पांच लोगों की मौत 

राजधानी दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 के 86 नए मामले सामने आए तथा महामारी से पांच और लोगों की मौत हो गई। शहर में संक्रमण दर गिरकर 0.11 प्रतिशत हो गई, जो शुक्रवार को दर्ज 0.13 प्रतिशत से कम है।

स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, संक्रमण से पांच और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 24,988 हो गई है। शुक्रवार को दिल्ली में कोविड-19 के 93 नए मामले सामने आए थे और दो लोगों की मौत हुई थी। संक्रमण दर जो अप्रैल के अंतिम सप्ताह में 36 फीसदी तक पहुंच गई थी, वह अब गिरकर 0.20 प्रतिशत रह गई है।

दिल्ली में संक्रमण के मामलों में बेहद कमी आने के बाद भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तीसरी लहर की आशंका के बारे में आगाह किया है और कहा कि उनकी सरकार इससे निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी कर रही है। शनिवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,34,460 हो गई। वहीं, अब तक संक्रमण से 14 लाख से ज्यादा मरीज उबर चुके हैं। शहर में इस समय 1,016 एक्टिव मरीज हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER