दिल्ली / दिल्ली सरकार जल्द ही शहर में 15 साल से पुराने 43 लाख पेट्रोल वाहनों का पंजीकरण रद्द करेगी

Zoom News : Jan 03, 2022, 12:09 PM
दिल्ली: अगर आपके पास एक पेट्रोल कार या 15 साल पुराना दोपहिया वाहन है, तो अब वक्त आ गया है कि आप उसे एक नई कार में स्विच करें, या एक इलेक्ट्रिक किट के साथ उन्हें रेट्रोफिट करें. दरअसल दिल्ली सरकार बहुत जल्द पुराने पेट्रोल वाहनों पर पंजीकरण रद्द करने वाली है. बता दें कि दिल्ली के परिवहन विभाग ने चेतावनी दी है कि अगर 15 साल से पुराना कोई भी गैर-पंजीकृत पेट्रोल वाहन सड़कों पर दौड़ता हुआ पाया जाता है, तो उसे जब्त कर स्क्रैपिंग के लिए भेजा जाएगा.

ऐसे ले सकते हैं वाहन मालिक एनओसी

वहीं इससे पहले दिल्ली सरकार ने करीब एक लाख 10 साल से ज्यादा पुरानी डीजल कारों का पंजीकरण रद्द कर दिया. 10 साल पुराने डीजल वाहनों के मालिकों के पास अब परिवहन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्राप्त करने के बाद उन्हें इलेक्ट्रिक किट के साथ वापस लेने या अन्य राज्यों में बेचने का विकल्प है.

10 साल पुराने डीजल वाहनों को किया डीरजिस्टर्ड

आपको बता दें कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के निर्देश के अनुसार दिल्ली सरकार ने 1 जनवरी, 2022 को 10 साल पूरे करने वाले 1,01,247 डीजल वाहनों को डीरजिस्टर्ड कर दिया है. ऐसे वाहनों के मालिक एनओसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, अगर वो पुन: पंजीकरण चाहते हैं. अपंजीकृत डीजल वाहनों में लगभग 87,000 कारें शामिल हैं, और बाकी में माल वाहक, बसें और ट्रैक्टर शामिल हैं. वर्तमान में, दिल्ली में लगभग 43 लाख हैं, जिनमें 32 लाख दोपहिया और 11 लाख कारें शामिल हैं जो 15 साल से अधिक पुरानी हैं.

रेट्रोफिटिंग क्या है?

दिल्ली परिवहन विभाग ने दो और तिपहिया वाहनों सहित पुराने पेट्रोल और डीजल वाहनों को रेट्रोफिटिंग के लिए आठ इलेक्ट्रिक किट निर्माताओं को सूचीबद्ध किया है,जो एनजीटी के निर्देशों के कारण सड़कों पर नहीं चल सकते हैं. ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट के अनुसार, पुरानी डीजल और पेट्रोल कारों और चार पहिया वाहनों की रीट्रोफिटिंग में बैटरी क्षमता और रेंज के आधार पर लगभग 3-5 लाख रुपये खर्च हो सकते हैं.

इलेक्ट्रिक किट का इस्तेमाल ऐसे कर सकते हैं

Etrio Automobile के पैनल में शामिल इलेक्ट्रिक किट का इस्तेमाल पेट्रोल और डीजल दोनों चार पहिया वाहनों के लिए किया जा सकता है. इसमें 106 किमी से अधिक की रेंज वाली 17.3 kW की बैटरी शामिल है. पैनल में शामिल अन्य निर्माता 3ईवी इंडस्ट्रीज, बूमा इनोवेटिव ट्रांसपोर्ट सॉल्यूशंस रिन्यूएबल, जीरो 21 रिन्यूएबल एनर्जी सॉल्यूशंस, वीईएलईवी मोटर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड हैं. बूमा द्वारा निर्मित पेट्रोल दोपहिया वाहनों के लिए किट 2.016 किलोवाट की बैटरी क्षमता और 65.86 किमी की रेंज के साथ आती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER