दिल्ली / दिल्ली पुलिस ने ट्विटर इंडिया के दिल्ली व एनसीआर के दफ्तरों की ली तलाशी

Zoom News : May 25, 2021, 07:18 AM
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने कांग्रेस के कथित कोविड टूलकिट मामले (Toolkit Cae) में ट्विटर इंडिया (Twitter India) के दिल्ली और गुरुग्राम ऑफिस की तलाशी ले रही है। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने टूलकिट मामले में Twitter को नोटिस भेज जवाब मांगा था।

पुलिस ने ट्विटर से पूछा है कि उनके पास ऐसी कौन सी जानकारी है जिसके आधार पर वो संबित पात्रा (Sambit Patra) के ट्वीट को मेनिपुलेटेड बता रहे हैं। यह नोटिस दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की तरफ से सोमवार को जारी किया गया। अब इस संबंध में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ट्विटर के लाडोसराय औऐर गुरुग्राम स्थित ऑफिस की तलाशी ले रही है।

दिल्ली पुलिस के PRO चिन्मय विस्वाल ने कहा कि टूलकिट मामले में ट्विटर के पास कुछ ऐसी जानकारी है जिसका पता दिल्ली पुलिस को नहीं है। यह जानकारी इस इनक्वायरी के लिए जरूरी है। इसलिए पुलिस ट्विटर के ऑफिस की तलाशी कर रही है। हालांकि, पुलिस ने इस मामले में शिकायतकर्ता और कम्पेलेन के कंटेट का खुलासा नहीं किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल को लाडोसराय वाला ट्विटर का ऑफिस बंद मिला, जिसके बाद पुलिस टीम बिना जांच किए ही वापिस लौट आई। सूत्रों के मुताबिक स्पेशल सेल की दूसरी टीम Twitter के गुरुग्राम दफ्तर पर भी पहुंचकर तलाशी करने वाली है। दिल्ली पुलिस इस मामले में Twitter की भूमिका की जांच कर रही है।

आपको बता दें कि BJP ने कांग्रेस पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि खराब करने के लिए एक टूलकिट क्रिएट करने का आरोप लगाया है। BJP का आरोप है कि कांग्रेस कोविड के सेकेंड वेव के स्ट्रेन को मोदी स्ट्रेन (Modi Strain) के नाम से प्रचलित कर पीएम और देश का नाम खराब करना चाह रही थी।

इससे पहले आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रवक्ता संबित पात्रा के ट्वीट पर मेनिपुलेटेड मीडिया (manipulated media) का टैग लगाने को लेकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर (Twitter) को नोटिस भेजा है।

दिल्ली पुलिस का कहना है कि ट्विटर के पास उपलब्ध उस जानकारी को उसके साथ भी साझा किया जाए, जिस वजह से पात्रा के ट्वीट पर उनकी तरफ से ऐसा लिखा गया। दिल्ली पुलिस ने ट्विटर से पूछा है लगता है आपको टूलकिट की सच्चाई के बारे में पता है तभी आपकी की तरफ से संबित पात्रा को ट्वीट को मैनिपुलेटिंग मीडिया कहा गया। स्पेशल सेल ने ट्विटर को नोटिस भेजकर 48 घंटे के अंदर जवाब देने को कहा है।

बता दें कि ट्विटर ने BJP प्रवक्ता संबित पात्रा के उस ट्वीट को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया करार दिया है, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर आरोप लगाया था कि कांग्रेस ने मोदी सरकार को निशाना बनाने के लिए एक टूलकिट तैयार किया था। ट्विटर का कहना है कि वह ऐसे ट्वीट को यह करार देता जिनसे ऐसा मीडिया (वीडियो, ऑडियो और तस्वीरें) जुड़ा होता है जिसे छलपूर्वक तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया हो।

वहीं, कांग्रेस का कहना है कि BJP ने जिस कथित टूलकिट के दस्तावेज जारी किए हैं वो फर्जी हैं। उसने कई प्रमुख BJP नेताओं के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है। छत्तीसगढ़ पुलिस ने इस मामले में संबित पात्रा और अन्य BJP नेताओं के खिलाफ FIR दर्ज की है। BJP तथाकथित टूलकिट की कुछ विवादित सामग्री को लेकर कांग्रेस पर हमलावर है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER