Lockdown / दिल्ली में अब अनलॉक-4 की तैयारी, जानें किन-किन गतिविधियों में मिल सकती है छूट

Zoom News : Jun 18, 2021, 03:08 PM
नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus 2nd Wave) का प्रकोप काबू में आ गया है और संक्रमण दर घटकर 0.2 फीसदी रह गई है. संक्रमण कम होने के बाद अब दिल्ली में अनलॉक-4 की तैयारी तेज हो गई है. इससे पहले 31 मई से अनलॉक-1, 7 जून से अनलॉक-2 और 14 जून से अनलॉक-3 शुरू की थी और कई गतिविधियों में छूट दी गई थी.

DDMA की बैठक में हो सकता है अनलॉक-4 का फैसला

दिल्ली आपदा प्रबंधन ऑथोरिटी ( Delhi Disaster Management Authority) की बैठक में अनलॉक-4 के तहत कई अन्य गतिविधियों में भी रिलैक्सेशन या छूट दी जा सकती है. इसका ऐलान शनिवार (19 जून को किया जा सकता है.

किन-किन गतिविधियों में मिल सकती है छूट

- जिम और सैलून को खोलने की मंजूरी मिल सकती है.

- सिनेमा हॉल को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी जा सकती है.

- पब्लिक ट्रांसपोर्ट में 50 प्रतिशत कैपसिटी को बढ़ाने पर भी विचार हो सकता है.

दिल्ली में फिलहाल इन जीचों पर है रोक

- जिम

- सिनेमा हॉल

- सैलून

- स्‍पा

- बार

- शिक्षण संस्थान और कोचिंग सेंटर

- पार्क गार्डन

- सार्वजनिक स्थल पर शादियां

अब तक अनलॉक में कहां-कहां मिली छूट

दिल्ली में अनलॉक 3 के तहत सभी दुकानों को सुबह 10 से रात 8 बजे तक खोलने की मंजूरी मिली है. वहीं 7 जून से अनलॉक-2 के तहत दिल्‍ली के बाजार और ऑफिस खुल गए हैं. इसके अलावा दिल्‍ली मेट्रो और दिल्ली परिवहन निगम की बसें भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चल रही है. जरूरी समानों की दुकानें सभी दिन खुल रही हैं, जबकि रेस्टोरेंट में 50 प्रतिशत सीटिंग कैपेसिटी के साथ होम डिलवरी की भी अनुमति है. इसके अलावा मार्केट, मार्केट कॉम्‍पलेक्‍स और शॉपिंग मॉल्‍स खोलने की मंजूरी मिल चुकी है.

दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति

दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus in Delhi) की स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में आ गई है. स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में बीते 24 घंटे में 158 कोरोना के केस सामने आए हैं और संक्रमण दर घटकर 0.2 फीसदी रह गई है. पिछले एक हफ्ते से दैनिक आंकड़ें 250 की संख्या को पार नहीं कर रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER