मौसम / दिल्ली में सीज़न का सबसे ठंडा दिन रहा बुधवार, 9.2°C दर्ज हुआ न्यूनतम तापमान

Zoom News : Nov 25, 2021, 01:59 PM
नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ती जा रही है। बीते बुधवार को यहां सीजन का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया, जब न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि, आया नगर ऑब्‍जर्वेटरी में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम होकर 8.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था। जिससे यह उत्तर पश्चिम भारत के उन 10 इलाकों में शामिल हो गया, जहां बुधवार को न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बुधवार को, सफदरजंग मौसम स्टेशन, जिसे शहर के लिए आधिकारिक मार्कर माना जाता है, पर न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सालभर में इस समय के लिए सामान्‍य माना जाता है। आईएमडी ने कहा कि, कल वहां अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि बुधवार के तापमान में गिरावट का कारण दिल्ली में पिछले दो दिनों से साफ आसमान है।

मौसम अधिकारियों ने कहा कि, साफ आसमान पृथ्वी की सतह को तेजी से ठंडा करने में मदद करता है। आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "गुरुवार और शुक्रवार के लिए पूर्वानुमान यह है कि तापमान 1-2 डिग्री बढ़ सकता है।" वहीं, स्काईमेट वेदर सर्विसेज के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा, "आसमान साफ ​​होने के अलावा, हवा भी परिवर्तनशील रही है। इसका मतलब है कि हमें एक दिशा से स्थिर हवाएं नहीं मिली हैं। बुधवार को, हमें पछुआ हवाएँ मिलीं, फिर हवाएँ शांत हुईं और कुछ देर पूर्व की ओर से चलीं। इन परिस्थितियों में तापमान में थोड़ा उतार-चढ़ाव सामान्य है।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER