Cyclone Tauktae / चक्रवाती तूफान 'ताउते' का असर, दिल्ली में मई में रिकॉर्डतोड़ बारिश, 45 साल बाद इतने बरसे बादल

Zoom News : May 20, 2021, 09:40 AM
नई दिल्ली: ताउते तूफान ने पश्चिमी राज्यों में तबाही मचाई है. इस तूफान का असर उत्तरी राज्यों तक में देखने को मिल रहा है. दिल्ली-एनसीआर में कल से लगातार रुक-रुककर बारिश जारी है. दिल्ली में बुधवार सुबह से रात तक 60 मिलीमीटर बारिश हुई, जो मई के महीने में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड है. इससे पहले 24 मई 1976 को एक दिन में इतनी बारिश हुई थी. दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मई के महीने में 1951 से अब तक का सबसे कम तापमान है.

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले एक हफ्ते तक दिल्ली का मौसम ऐसा इसी तरह बना रहेगा. दिल्ली का मौसम बदला तो वहीं दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानून के विरोध में बैठे किसानों के टेंटों को नुकसान हो रहा है. सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर बैठे किसानों को अचानक आई बारिश की मार झेलनी पड़ रही है. हालांकि बारिश अभी जारी है व आने वाले समय ने भी मौसम विभाग ने संभावना जताई है. इसी के मद्देनजर किसानों ने स्थिति को संभालने की कोशिश कर दी है.

आज का मौसम पूर्वानुमान

आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, दिल्ली, उत्तर पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. उत्तर पूर्व भारत, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, आंतरिक तमिलनाडु, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों, दक्षिण पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, लक्षद्वीप में एक या दो तेज बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. शेष हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है.

पश्चिमी तट पर गंभीर चक्रवाती तूफान ताउते के आने के बाद अब एक अन्य चक्रवात ‘यास’ के 26-27 मई को पूर्वी तट पर पहुंचने का अनुमान है. विभाग ने बताया कि उत्तर अंडमान सागर और बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी में 22 मई को कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है जो इसके बाद के 72 घंटों में चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. इस दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम और मेघालय 25 मई से हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER