दिल्ली / दिल्ली में इस साल डेंगू से पहली मौत, 2021 में अब तक 723 मामले हुए रिपोर्ट

Zoom News : Oct 18, 2021, 04:45 PM
नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम द्वारा सोमवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में इस साल 16 अक्टूबर को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान मच्छर जनित वायरल बीमारी डेंगू से पहली मौत का मामला सामने आया है। डेंगू से जान गंवाने वाली मृतक महिला की उम्र 35 साल बताई जा रही थी, जो सरिता विहार इलाके की रहती थी। राजधानी में इस साल अब तक डेंगू के 723 मामले सामने आए हैं, जिनमें से अकेले अक्टूबर में 382 मामले सामने आए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक महज एक हफ्ते में डेंगू के 243 मामले सामने आए। इसकी तुलना में पिछले साल की समान अवधि में डेंगू के कुल 395 मामले सामने आए थे। वहीं, 2019 में साल की इसी अवधि में 644 मामले सामने आए थे। 

2020 में रिपोर्ट की गई बीमारी के कारण केवल एक मौत हुई और पूरे वर्ष 2020 के दौरान केवल दो मौतें हुईं। वहीं, 2015 में दिल्ली में सबसे ज्यादा डेंगू का प्रकोप देखा गया था, जब लगभग 16,000 लोग प्रभावित हुए थे और 60 लोगों की मौत हुई थी।

डेंगू बुखार, शरीर में दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जी मचलाना, उल्टी और गंभीर मामलों में ब्लड प्रेशर या आंतरिक रक्तस्राव में गंभीर गिरावट का कारण बनता है।

बता दें कि, कोरोना महामारी के बीच डेंगू एक प्रमुख समस्या के रूप में सामने आया है, जिसने पड़ोसी उत्तर प्रदेश में कम से कम 51 लोगों की जान ली है, जिनमें ज्यादातर बच्चे थे। इस साल देश के कई हिस्सों में माइल्ड टाइप 1 डेंगू के साथ-साथ गंभीर टाइप 2 भी प्रचलन में है।

डेंगू वायरस के चार सीरोटाइप होते हैं - टाइप-1 और 3 माइल्ड सीरोटाइप होते हैं, जबकि टाइप-2 और 4 गंभीर बीमारी से जुड़े होते हैं। सीरोटाइप 1 और 3 से पीड़ित मरीजों में बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द और आंखों के पीछे दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। टाइप 2 अधिक गंभीर बीमारी से जुड़ा है, जिससे प्लेटलेट काउंट में गिरावट, रक्त के थक्के बनाने में परेशानी और आंतरिक रक्तस्राव होता है। टाइप-4 कोशिकाओं से तरल पदार्थ के रिसने से जुड़ा होता है, जिससे ब्लड प्रेशर में गिरावट आती है अंगों तक पर्याप्त रक्त नहीं पहुंच पाता है।

अधिकारियों ने पहले कहा था, इस साल देर से मॉनसून आने और भारी बारिश के कारण डेंगू के मामलों में वृद्धि हुई है, इसके बाद शुष्क मौसम है, जो एडीज इजिप्टी मच्छर के प्रजनन को बढ़ावा देता है, जो संक्रमण फैलाता है।

एडीज इजिप्टी मच्छर साफ और ठहरे पानी में पैदा होता है। मॉनसून की बारिश से शहर भर में पानी जमा हो जाता है जिससे मच्छरों के प्रजनन के मैदान बढ़ जाते हैं। आमतौर पर मामलों की संख्या जुलाई में मॉनसून की बारिश के बाद और अक्टूबर में चरम पर पहुंचने के बाद बढ़ने लगती है। मच्छर का जीवन चक्र आठ से दस दिनों का होता है, इसलिए विशेषज्ञ हर हफ्ते घर और आस-पड़ोस में सभी ठहरे, स्वच्छ जल स्रोतों की सफाई करने का सुझाव देते हैं। मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार के कार्यक्रम '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' का यही आधार है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER