दिल्ली / दिल्ली में सितंबर के महीने में पिछले वर्षों से कम डेंगू के मामले दर्ज हुए: सत्येंद्र जैन

Zoom News : Sep 22, 2021, 06:37 PM
नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में इस साल अबतक डेंगू के 211 मामले सामने आ चुके हैं. बीते एक हफ्ते में डेंगू के 50 से अधिक मरीजों की पुष्टि हुई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि इस साल सितंबर में पिछले सालों की तुलना में डेंगू के कम मामले आए हैं. 

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "इस साल सितंबर में (1 सितंबर से 19 सितंबर तक) डेंगू के 87 मामले सामने आए. पिछले साल यह आंकड़ा 188 था. सितंबर के महीने में डेंगू के मामलों की संख्या पिछले सालों की तुलना में कम है. कोविड राष्ट्रीय राजधानी में नियंत्रण में है."

डेंगू से अब तक किसी की मौत नहीं

रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने 19 सितंबर तक डेंगू के 87 मामलों की पुष्टि हुई जो कुल मामलों का 41 फीसदी है. इस साल डेंगू के मामले एक जनवरी से 18 सितंबर के बीच, 2019 के बाद सबसे ज्यादा है. 2019 में इस अवधि में 217 मरीजों की पुष्टि हुई थी. इस साल 11 सितंबर तक डेंगू के 158 मामले दर्ज किए गए थे. एक हफ्ते में 53 नए मामले दर्ज किए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त महीने में 72 मामले आए थे. जनवरी में डेंगू का कोई मामला नहीं आया जबकि फरवरी में दो , मार्च में पांच, अप्रैल में 10 और मई में 12, जून में सात और जुलाई में 16 मामले आए हैं. डेंगू से अब तक किसी की मौत नहीं हुई है.

डेंगू के मच्छर का लार्वा साफ और ठहरे हुए पानी में पनपता है, जबकि मलेरिया के मच्छर का लार्वा गंदे पानी में पनपता है. मच्छर जनित बीमारी के मामले आम तौर पर जुलाई से नवंबर के बीच सामने आते हैं लेकिन यह मामले मध्य दिसंबर तक भी आ सकते हैं. 18 सितंबर तक मलेरिया के 86 और चिकुनगुनिया के 44 मामलों की पुष्टि हुई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER