Parliament Session / आज पेश होगा राज्यसभा में दिल्ली सेवा बिल, AAP-कांग्रेस ने जारी किया है व्हिप

Zoom News : Aug 07, 2023, 07:49 AM
Parliament Session: राज्यसभा में आज दिल्ली सेवा बिल पेश किया जाएगा। गृहमंत्री अमित शाह आज बिल पेश करेंगे। यह बिल पहले ही लोकसभा से पारित हो चुका है। इसे लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने व्हिप जारी किया है। बता दें कि दिल्ली सेवा बिल को लेकर आम आदमी पार्टी ने विपक्षी पार्टियों से समर्थन मांगा है। लोकसभा में ये बिल तो आसानी से पास हो चुका है लेकिन राज्यसभा में इसके पास होने में अड़चनें आ सकती हैं। 

राज्यसभा में हो सकती है मुश्किल

लोकसभा में बहुमत मिलने से केंद्र सरकार ने दिल्ली सर्विस बिल आसानी से पास करा लिया लेकिन राज्यसभा में इसे पास कराने में मुश्किल हो सकती है। आम आदमी पार्टी इस बिल का जोरदार विरोध कर रही है औक उसने विपक्षी इंडिया गठबंधन के सदस्यों को भी बिल का विरोध करने पर मना लिया है। ऐसे में राज्यसभा में इस समय 238 सांसद हैं. और बिल को पास कराने के लिए सरकार को राज्यसभा में 119 सदस्यों की जरूरत होगी।

वर्तमान में राज्यसभा में बीजेपी के पास 92 सांसद हैं। एनडीए के सहयोगी दलों को मिलाकर यह संख्या 103 हो जाती है और पांच मनोनीत सांसद भी हैं। मनोनीत सांसद केंद्र सरकार के समर्थन में ही होते हैं, वहीं, विपक्ष के 'इंडिया' गठबंधन के दलों के सांसदों की संख्या 109 है।

आम आदमी पार्टी कर रही बिल का पुरजोर विरोध

 दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी इस बिल का जोरदार विरोध कर रही है और केंद्र सरकार पर जबरन इस बिल को थोपने का आरोप लगा रही है। आप के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस बिल के विरोध पर समर्थन के लिए देश के अलग-अलग राज्यों में जाकर बीजेपी विरोधी पार्टियों से मुलाकात की थी और इस बिल का विरोध करने की बात कही थी। 

मानसून सत्र में बस पांच दिन बचे हैं

मानसून सत्र के शेष पांच दिनों में संसद के दोनों सदनों में गहन बहस देखने को मिलेगी क्योंकि लोकसभा में मंगलवार से अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होगी और राज्यसभा में सोमवार को विवादास्पद दिल्ली सेवा विधेयक पर चर्चा होगी, हालांकि विपक्ष के आने की संभावना है। मणिपुर मुद्दे पर अपना रुख कायम रखें, जिसके कारण उच्च सदन में गतिरोध पैदा हो गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER