दिल्ली / दिल्ली को 20 जून के बाद स्पुतनिक वी COVID-19 वैक्सीन मिलेगी: सीएम केजरीवाल

Zoom News : May 31, 2021, 03:57 PM
नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि रूस के कोविड—19 रोधी टीके स्पू​तनिक वी की पहली खेप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) को जून में मिलने की संभावना है. ​मुख्यमंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अभी म्यूकर मायकोसिस के 944 मामले हैं. इनमें से 300 मरीजों का केंद्र सरकार के अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) राजधानी के एक स्कूल में मौजूद थे, जहां उन्हें पत्रकारों एवं उनके परिवारों के ​लिये विशेष टीकाकरण अभियान की शुरूआत करनी थी. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘हमने इस टीकाकरण अभियान की शुरूआत पत्रकारों एवं उनके परिजनों के लिए की है.

पत्रकारों की ओर से उनके लिए एक विशेष अभियान शुरूआत करने की मांग की गई थी. 18—44 साल आयु वर्ग के लोगों के लिए तथा 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण की शुरूआत की जा रही है. मैं सभी पत्रकारों से आग्रह करता हूं कि बड़ी संख्या में आगे आएं और टीकाकरण करवाएं. टीकाकरण के माध्यम से ही आप स्वयं को कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षित रख सकते हैं.’ मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा समय में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ब्लैक फंगस (Black Fungus) के 944 मामले सामने आए हैं.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘दिल्ली में ब्लैक फंगस संक्रमण के 944 मामले हैं, इनमें से 300 मरीज केंद्र सरकार के अस्पतालों में भर्ती हैं . दवाईयों की बड़े पैमाने पर कमी है . हमें शनिवार को एक हजार इंजेक्शन मिले हैं और रविवार को कुछ नहीं मिला .’

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को रूस के कोविड रोधी टीके स्पूतनिक वी की खेप का एक हिस्सा मिलने की संभावना है जिसे संबंधित कंपनी 20 जून के बाद आयात करेगी. उन्होंने कहा कि ‘‘टीके का निर्माण भारत में संभवत: अगस्त में शुरू हो जायेगा.’’ भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने आपात स्थिति में कुछ शर्तों के साथ स्पूतनिक वी के उपयोग की अनुमति दे दी है. डॉ. रेड्डीज लेबोरेटॅरीज इस दवा का भारत में आयात करेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER