Weather / द‍िल्‍ली को गर्मी से मिलेगी राहत, बारिश से सुहाना होगा मौसम, जान लें IMD का ताजा अपडेट

Zoom News : Mar 11, 2023, 01:48 PM
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम (Delhi Mausam) अब बदलने लगा है. मार्च माह के दस द‍िन बीत चुके हैं. अब गर्मी का पारा भी चढ़ने लगा है. आने वाले समय में अब तापमान में और बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद है ज‍िससे लोगों को गर्मी का दंश झेलना होगा. शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान (Delhi temperature) सामान्य से एक डिग्री अधिक 14.9 डिग्री सेल्सियस रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 90 फीसदी र‍िकॉर्ड क‍िया गया.

मौसम वैज्ञानिकों ने दिन के समय आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शनिवार सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 204 दर्ज किया गया. हवा की गत‍ि रूकने की वजह से वायु प्रदूषण (Air Pollution) का लेवल लगातार बढ़ रहा है. शन‍िवार को एक्‍यूआई लेवल खराब श्रेणी में पहुंच गया है. माना जा रहा है क‍ि अगर यही हालात रहे तो लोगों को वायु प्रदूषण की समस्‍या से और दो चार होना पड़ेगा.

बताते चलें क‍ि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. वर्तमान में यह एक्‍यूआई लेवल 200 को पार करते हुए चौथी स्‍टेज में पहुंच गया है.

मौसम व‍िभाग की माने तो देश के ज्यादातर राज्यों के तापमान में इजाफा देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली में दिन में अधिकतम तापमान के चार डिग्री तक बढ़ने के आसार हैं. तेज धूप में गर्मी परेशान करने वाली होगी. हालांकि अगले सप्ताह फिर 3 दिन हल्की बरसात होने का भी पूर्वानुमान है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER