Republic Day 2024 / गणतंत्र दिवस पर दिल्ली लिपटी कोहरे में, विजिबिलिटी 10 मीटर से भी कम

Zoom News : Jan 26, 2024, 07:55 AM
Republic Day 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शुक्रवार को दिल्लीवासियों की सुबह घने कोहरे के साथ हुई. घने कोहरे के चलते सड़क पर विजिबिलिटी 10 मीटर से भी कम रही. घने कोहरे ने पूरे उत्तर भारत को अपने चपेट में लिया हुआ है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घने कोहरे की धुंध छाई हुई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि कोहरे के कारण शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक विजिबिलिटी 400 मीटर तक सीमित रहेगी. इसके बाद विजिबिलिटी का स्तर सुबह 10:30 बजे तक सुधरकर 1,500 मीटर तक पहुंच सकता है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 18 डिग्री तक जा सकता है. दिल्ली-एनसीआर में बारिश का आज कोई अनुमान नहीं है. सुबह 10 बजे के बाद हल्की धूप निकलने की संभावना जताई गई है. इसके बाद मौसम धीरे-धीरे साफ होता जाएगा और कोहरा कम हो जाएगा.

पंजाब-हरियाणा में दिल्ली से ज्यादा ठंड

दिल्ली के साथ ही हरियाणा और पंजाब में भी जबरदस्त ठंड पड़ रही है. हरियाणा और पंजाब में दिल्ली-एनसीआर से ज्यादा ठंड है. मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार को हरियाणा का सिरसा जिला सबसे अधिक ठंडा रहा है. सिरसा में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिसार और फतेहाबाद में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री, अंबाला में 4.6 डिग्री सेल्सियस, भिवानी में 5.7 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में 4.6 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

माउंटआबू में तापमान माइनस में

हरियाणा और पंजाब के साथ ही राजस्थान भी कड़ाके की ठंड के चपेट में है. राजस्थान के कई ऐसे जिले हैं. जहां सबसे अधिक ठंड पड़ रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के चुरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में तापमान लुढ़का हुआ है. माउंटआबू में तापमान माइनस तक पहुंच रहा है. राजधानी जयपुर में पिछले कई दिनों से सुबह के समय घना कोहरा बना हुआ है.

बिहार के इन जिलों में ठंड का रेड अलर्ट

बिहार में कड़ाके की ठंड के चलते 5 लोगों की मौत हो गई. बिहार के कई जिलों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. इसके चलते 29 जनवरी तक हालात और भी गंभीर बने रह सकते हैं. क्षेत्रीय मौसम विभाग ने ठंड को देखते हुए राजधानी पटना समेत गया, नालंदा, सीतामढ़ी, सारण, शेखपुरा, नवादा और वैशाली में रेड अलर्ट जारी किया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER