Republic Day 2024 / गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के इन हथियारों ने कर्तव्य पथ पर दिखाया शौर्य

Zoom News : Jan 26, 2024, 03:00 PM
Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस के अवसर पर इंडिया गेट के पास कर्तव्य पथ पर परेड का आयोजन किया गया। इस परेड में भारत के सैन्य अंगों के जवानों ने तो भाग लिया ही साथ ही विभिन्न हथियारों का भी प्रदर्शन किया गया है। खास बात ये रही है कि इस बार परेड में भारत के स्वदेश निर्मित आधुनिक हथियारों का प्रदर्शन ज्यादा किया गया है। परेड के बीच इन हथियारों को लेकर चारों ओर चर्चा हो रही है। आइए देखते हैं इनकी झलकियां और जानते हैं इनके बारे में कुछ खास बातें।

T90 भीष्म टैंक और बीएमपी-2/2के 

T90 भीष्म भारत का मुख्य युद्धक टैंक है। यह रूसी T90 टैंक का एक भारतीय संस्करण है। इसे रूस और फ्रांस की सहायता से विशेष रूप से भारतीय इलाके के लिए तैयार किया गया है। कुछ बातों को छोड़कर, यह मुख्य युद्धक टैंकों की T90 लाइन के समान ही है। बता दें कि ज्यादातर भीष्म टैंकों को भारत में ही असेंबल किया जाता है। इसके अलावा  बीएमपी-2/2के का भी प्रदर्शन किया गया है। यह हथियार रात को युद्ध करने समेत कई अन्य आधुनिक क्षमताओं से लैस है।

नाग मिसाइल कैरियर

गणतंत्र दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ पर नाग मिसाइल कैरियर का भी प्रदर्शन किया गया है। ये मिसाइल कैरियर टैंक बस्टर मिसाइल,  एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल और मशीन गन के साथ लैस होता है। इस कैरियर में 12 में से 6 मिसाइल रेडी को कॉम्बैट रहते हैं।

पिनाका रॉकेट सिस्टम

गणतंत्र दिवस परेड में कर्तव्य पथ पर भारत में निर्मित उन्नत किस्म के पिनाका रॉकेट सिस्टम का भा प्रदर्शन किया गया है। बता दें कि पिनाका रॉकेट सिस्टम 44 सेकेंड में 12 रॉकेट दागने में सक्षम है। इसकी रेंज 90 किलोमीटर तक की है और इसे और शक्तिशाली बनाया जा रहा है। कई देशों ने इस हथियार में दिलचस्पी दिखाई है।

MRSAM लॉन्चर

कर्तव्य पथ पर मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (MRSAM) को भी प्रदर्शित किया गया है। इस सिस्टम को DRDO) द्वारा इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) के सहयोग से विकसित किया गया है। मिसाइल को सशस्त्र बलों को मध्यम दूरी पर विभिन्न प्रकार के हवाई खतरे से रक्षा क्षमता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER