Republic Day 2024 / शंखनाद के साथ शुरू हुई परेड- दुनिया देख रही है भारत का दम

Zoom News : Jan 26, 2024, 11:27 AM
Republic Day 2024: देश के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर आज ‘महिला सशक्तीकरण’ पर केंद्रित झांकियां प्रदर्शित की जा रही हैं। इन झांकियों में सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों में महिलाओं की भूमिका से लेकर महिला वैज्ञानिकों के योगदान की झलक देखने को मिल रही है। देश की महिला शक्ति और लोकतांत्रिक मूल्यों पर केंद्रित इस भव्य समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए हैं। 

गौरव सेनाओं की झांकी कर्तव्य पथ पर

गौरव सेनाओं की झांकी कर्तव्य पथ पर है. ये सेना के सेवानिवृत्त कर्मियों की झांकी है. इसका उद्देश्य राष्ट्र निर्माण है. ‘पहले भी, अब भी..आगे भी और हमेशा.’ पहला भाग- वीरों का काल, नि:स्वार्थ देश के लिए प्राणों की बाजी. राष्ट्र निर्माण के अनेक क्षेत्रों में अमूल्य योगदान है.

भारतीय नौसेना के ब्रास बैंड की जोशीली धुन

भारतीय नौसेना का ब्रास कर्तव्य पथ पर है. ब्रास बैंड का नेतृत्व एम एथेंनी राज कर रहे हैं. नौसेना के गीत ‘जय भारती’ की धुन बजा रहे हैं. विश्व विख्यात ब्रास बैंड के दस्ते में 80 वादक शामिल हैं.

कर्तव्य पथ पर कुमाऊं रेजिमेंट

कर्तव्य पथ पर कुमाऊं रेजिमेंट के दस्ते की अगुआई कैप्टन चिन्मय शेखर तपस्वी कर रही हैं. रेजिमेंट का 200 वर्षों का समृद्ध इतिहास है. जम्मू-कश्मीर युद्ध में भाग लेने वाली पहली रेजिमेंट है. श्रीनगर हवाई क्षेत्र की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया. रेजिमेंट को प्रथम परमवीर चक्र का अद्वितीय सम्मान हासिल है.

कर्तव्य पथ पर J&K लाई रेजिमेंटल सेंटर का दस्ता

जम्मू-कश्मीर लाई रेजिमेंटल सेंटर समेत 3 संयुक्त दस्ते कर्तव्य पथ पर दिखाई दिए. सिग्नल ट्रेनिंग सेंटर, आर्टिलरी सेंटर, हैदराबाद भी शामिल है. ये दस्ता 'श्रेष्ठ भारत' की धुन बजा रहा है. टुकड़ी का नेतृत्व सूबेदार जॉन जकारिया कर रहे हैं. दस्ते में 72 संगीतकार शामिल हैं.

राजपूताना राइफल्स का दस्ता कर्तव्य पथ पर

राजपूताना राइफल्स की टुकड़ी का नेतृत्व लेफ्टिनेंट संयम चौधरी कर रहे हैं. पहली बटालिया का गठन 1775 में हुआ. भारतीय सेना की सबसे पुरानी राइफल रेजिमेंट है. कारगिल जंग में 2 सेक्टर में कब्जा दिलाने में मददगार है. रेजिमेंट ने 10 अर्जुन अवॉर्ड प्राप्त किए.

कर्तव्य पथ पर नजर आई पिनाका की टुकड़ी

कार्तव्य पथ पर 262 फील्ड रेजिमेंट की लेफ्टिनेंट प्रियंका सेवदा के नेतृत्व में 1890 रॉकेट रेजिमेंट की आर्टिलरी रेजिमेंट के पिनाका की टुकड़ी।

पीएम मोदी ने किया राष्ट्रपति मुर्मू और चीफ गेस्ट मैक्रों का स्वागत

कर्तव्य पथ पहुंची राष्ट्रपति मुर्मू की बग्घी। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और चीफ गेस्ट इमैनुएल मैक्रों का स्वागत किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER