नई दिल्ली / अब अरुण जेटली स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा दिल्ली का फिरोजशाह कोटला मैदान

AajTak : Aug 27, 2019, 04:46 PM
दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) ने फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम अरुण जेटली स्टेडियम करने का फैसला किया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता जेटली का हाल ही में निधन हो गया. जेटली डीडीसीए के अध्यक्ष और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के उपाध्यक्ष रह चुके हैं.
स्टेडियम के नाम बदलने का समारोह 12 सितंबर को आयोजित किया जाएगा और इसी दिन स्टेडियम के एक स्टैंड का नाम भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम पर रखा जाएगा. डीडीसीए ने ट्वीटर पर स्टेडियम का नाम बदलने की जानकारी दी.

डीडीसीए ने ट्वीट किया, 'कोटला का नाम अब बदल कर अरुण जेटली स्टेडियम कर दिया जाएगा. हालांकि मैदान का नाम फिरोजशाह कोटला ही रहेगा. दिल्ली के ऐतिहासिल क्रिकेट स्टेडियम के नाम बदलने का समारोह 12 सिंतबर को आयोजित किया जाएगा और इसी दिन स्टेडियम के एक स्टैंड का नाम विराट कोहली के नाम पर होगा.

इससे पहले, भाजपा के सांसद और भारत के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने भी दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर गुजारिश की थी कि यमुना स्पोटर्स कॉम्पलेक्स का नाम जेटली के नाम पर किया जाना चाहिए. जेटली का 24 अगस्त को लंबी बीमारी के बाद एम्स अस्पताल में निधन हो गया था. कई महान हस्तियों ने उनके निधन पर शोक जताया था. भारतीय टीम भी विंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट में जेटली के निधन के शोक में काली पट्टी बांध कर उतरी थी.

डीडीसीए अध्यक्ष रजत शर्मा ने कहा, ‘वह अरुण जेटली का सहयोग और प्रोत्साहन था जो कि विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, आशीष नेहरा, ऋषभ पंत और कई अन्य खिलाड़ियों ने भारत को गौरवान्वित किया.’

अरुण जेटली ने DDCA स्टेडियम को आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाने और दर्शक क्षमता बढ़ाने के साथ विश्वस्तरीय ड्रेसिंग रूम बनवाने का श्रेय जाता है. समारोह जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में होगा, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री किरन रिजिजू भी हिस्सा लेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER