Indian Railways / बिहार से यूपी तक फैला छात्रों का प्रदर्शन, हालात संभालने के लिए रेल मंत्री ने किया ये ऐलान

Zoom News : Jan 26, 2022, 05:29 PM
Ashwini Vaishnaw On Protest: रेलवे (Indian Railways) भर्ती बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर छात्रों का प्रदर्शन बिहार के साथ ही यूपी के कई इलाकों में फैल गया है. अभ्यर्थियों ने पटना के साथ यूपी के प्रयागराज में भी प्रदर्शन किया है.

'लेवल-1 की भर्तियों पर लगाई गई रोक'

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने अभ्यर्थियों से शांति बरतने और रेलवे की संपत्ति को नुकसान न पहुंचाने की अपील की है. रेल मंत्री ने दिल्ली में हुई प्रेसवार्ता में कहा कि अभ्यर्थियों के विरोध के मद्देनजर गैर-तकनीकी और और रेलवे भर्ती बोर्ड के लेवल- 1 की परीक्षाओं पर रोक लगा दी गई है. उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण अभ्यर्थियों की सुनवाई के लिए एक समिति का गठन किया गया है. यह समिति रेलवे मंत्रालय को रिपोर्ट देगी, जिसके बाद अभ्यर्थियों के हित में आगे फैसला लिया जाएगा. 

'शिकायतें सुनने के लिए समिति का गठन'

रेल (Indian Railways) मंत्री ने कहा कि रेलवे भर्ती बोर्ड के सभी सभी अध्यक्षों को छात्रों की चिंताओं को सुनने, उन्हें संकलित करने और समिति को भेजने के लिए कहा गया है. इस उद्देश्य के लिए एक ईमेल भी जारी की गई है. जिस पर अभ्यर्थी अपनी आपत्तियां भेज सकेंगे. रेलवे की यह समिति देश के अलग-अलग हिस्सों में जाकर वहां पर अभ्यर्थियों की शिकायतें सुनेगी. 

'अभ्यर्थियों की आपत्ति पर कर रहे विचार'

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने कहा, 'इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों की एक बार में परीक्षा ले पाना बहुत मुश्किल काम होता है. इस वजह से परीक्षा के दो लेवल किए गए. अगर अभ्यर्थी इस पर असहमत हैं तो हम इस पर फिर से विचार कर रहे हैं.'

'रेलवे की संपत्ति को न पहुंचाएं नुकसान'

अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने अभ्यर्थियों से अपील करते हुए कहा, 'मैं अपने छात्र मित्रों से निवेदन करना चाहूंगा कि रेलवे आपकी संपत्ति है. आप अपनी इस संपत्ति को संभालकर रखें. आपकी जो शिकायतें और बिंदू अब तक उभर कर आए हैं उन सबको हम गंभीरता से देखेंगे. मेरी अपील है कि आप कानून अपने हाथ में न लें. हम आपकी शिकायतों और चिंताओं का गंभीरता से निराकरण करेंगे.'

बिहार से यूपी तक फैला विरोध प्रदर्शन

बताते चलें कि रेलवे (Indian Railways) की गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों की परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं के खिलाफ अभ्यर्थी विरोध कर रहे हैं. शुरू में पटना में अभ्यर्थियों ने परीक्षा के खिलाफ प्रदर्शन शुरू किया. उसके बाद यह प्रदर्शन बिहार के विभिन्न हिस्सों समेत यूपी के प्रयागराज तक में फैल गया. इस दौरान हालात संभालने के लिए पुलिस ने कई अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज भी किया, जिससे हालात काबू में आने के बजाय और बिगड़ गए. 

अभ्यर्थियों ने बुधवार को बिहार में गया रेलवे जक्शन के आउटर सिग्नल पर खड़ी एमटी ट्रेन के कोच में आग लगा दी. जिससे रेलवे को करोड़ों रुपये की संपत्ति का नुकसान हो गया. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER