Bihar / नीतीश सरकार के मंत्रियों का विभाग बंटवारा आज, 11 बजे बैठक

Zoom News : Nov 17, 2020, 09:41 AM
पटना। बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार ने एक बार फिर शपथ ली है। सीएम नीतीश कुमार, दो डिप्टी सीएम सहित कुल 15 लोगों ने सोमवार को मंत्रिमंडल के सदस्यों के रूप में शपथ ली। नीतीश कुमार की नई सरकार के तहत 12 मंत्रियों ने शपथ ली। शपथ लेने वाले मंत्रियों में दो डिप्टी सीएम, जेडीयू के 5, बीजेपी के 7 और हम-वीआईपी के एक-एक सदस्य शामिल हैं। बिहार में नई सरकार के शपथ ग्रहण के बाद आज यानि मंगलवार को कैबिनेट की पहली बैठक भी होगी।

सुबह 11 बजे से होने वाली इस बैठक में मंत्रियों के विभागों का भी बंटवारा होगा, ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि मंत्रालय नए और पुराने चेहरों के बीच कैसे बंटता है। राज्य की नई सरकार में मंत्रियों के विभागों के आवंटन के अलावा, कैबिनेट की पहली और महत्वपूर्ण बैठक भी मंगलवार को सुबह 11 बजे पटना के मुख्य सचिवालय में कैबिनेट रूम में होनी है। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाने की संभावना है। इस बैठक के बाद, बिहार में 23 नवंबर को राज्य विधानसभा का एक विशेष सत्र बुलाया जाएगा और स्पीकर उसी दिन नव निर्वाचित विधायकों को सदस्यता की शपथ दिलाएंगे।

नीतीश सातवीं बार सीएम बने हैं

इससे पहले सोमवार शाम पटना में नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर सत्ता की बागडोर संभाली। राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में, राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार के अलावा चौदह मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। नीतीश सरकार में मंगल पांडे और विजेंद्र यादव को छोड़कर लगभग सभी नए लोग हैं। सरकार से जुड़े सूत्रों के अनुसार, भाजपा के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव विधानसभा के नए अध्यक्ष होंगे।

बिहार चुनाव में NDA को पूर्ण बहुमत

बता दें कि 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम में एनडीए गठबंधन को 125 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि ग्रैंड अलायंस को केवल 110 सीटें मिली थीं। राजद 75 सीटों पर कब्जा करके बिहार चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जबकि कांग्रेस 70 सीटों पर चुनाव लड़कर केवल 19 सीटें ही जीत सकी। इसके अलावा, वाम दलों ने 16 सीटें जीती हैं। बीजेपी 74 सीटें जीतकर एनडीए में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। इसके सहयोगी जदयू को महज 43 सीटें हासिल कर तीसरे नंबर पर आ गया है। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और विकास इन्सान पार्टी को चार-चार सीटें मिली हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER