दुनिया / चिड़ियाघर में वायरस के प्रकोप की जांच, कोरोना से बिमार हुए 4 शेर

Zoom News : Dec 09, 2020, 03:20 PM
Spain: कोरोना वायरस इंसानों के साथ-साथ जानवरों को भी लगातार परेशान कर रहा है। अब स्पेन के बार्सिलोना शहर के एक चिड़ियाघर में चार शेरों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके अलावा, इस चिड़ियाघर के दो कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। तीन महिला शेरों में जलाला, नीमा और रन रन नामक कोरोना के हल्के लक्षण देखे गए। ये लक्षण Kiyumbe नाम के एक ही नर शेर में भी पाए गए थे। जब इन चारों का परीक्षण किया गया, तो ये सभी शेर कोरोना पॉजिटिव पाए गए। यह चिड़ियाघर इस मामले की जांच कर रहा है कि कोरोना इन शेरों के साथ कैसे हुआ है।

इस चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने इन चार शेरों पर मानक पीसीआर स्वाब परीक्षण किया। यह वही परीक्षण है जो मनुष्यों पर भी किया जाता है। यह माना जाता है कि ये शेर एक कर्मचारी सदस्य के संपर्क में आए होंगे जो कि स्पर्शोन्मुख था।

इस चिड़ियाघर के एक बयान में कहा गया है कि इन सभी शेरों को भड़काऊ दवाएं दी जा रही हैं और इन शेरों की निगरानी भी की जा रही है। उनके हल्के लक्षणों के कारण इन शेरों की देखभाल उसी तरह से की जा रही है जैसे आमतौर पर हल्के फ्लू के दौरान की जाती है और ये शेर भी इस उपचार का अच्छी तरह से जवाब दे रहे हैं।

इस चिड़ियाघर द्वारा जारी बयान में यह भी कहा गया था कि कोरोना पॉजिटिव शेरों द्वारा चिड़ियाघर में आने वाले लोगों में कोरोना संक्रमण फैलने का जोखिम बहुत कम है और इसका कारण स्पष्ट है क्योंकि जो लोग शेरों को देखने के लिए यहां आते हैं, वे ऐसा नहीं करते हैं शेरों के करीब ताकि उनके बीच संपर्क स्थापित किया जा सके।

बार्सिलोना की पशु चिकित्सा सेवाओं के कर्मचारियों ने न्यूयॉर्क शहर, यूएसए में स्थित ब्रोंक्स जू से भी संपर्क किया है। इस चिड़ियाघर में चार बाघ और तीन शेर अप्रैल के महीने में कोरोना पॉजिटिव पाए गए। स्पेन के जू से पहले, अमेरिका के जू शहर में पहली बार कोरोना पॉजिटिव का मामला सामने आया था। न्यूयॉर्क के जू के सभी शेर और बाघ कोविद के पास से बरामद हुए हैं। खबरों के मुताबिक, नादिया नाम का बाघ अमेरिका में कोरोना पॉजिटिव पाया जाने वाला पहला जानवर है। बार्सिलोना के पशु चिकित्सा सेवा के कर्मचारियों ने न्यूयॉर्क शहर, यूएसए में स्थित ब्रोंक्स चिड़ियाघर से भी संपर्क किया है। इस चिड़ियाघर में चार बाघ और तीन शेर अप्रैल के महीने में कोरोना पॉजिटिव पाए गए। स्पेन के जू से पहले, अमेरिका के जू शहर में पहली बार कोरोना पॉजिटिव का मामला सामने आया था। न्यूयॉर्क के जू के सभी शेर और बाघ कोविद के पास से बरामद हुए हैं। खबरों के मुताबिक, नादिया नाम का बाघ अमेरिका में कोरोना पॉजिटिव पाया जाने वाला पहला जानवर है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER