Auto / Detel इलेक्ट्रिक स्कूटर अप्रैल में होगा लॉन्च, जानें रेंज

Zoom News : Feb 12, 2021, 07:56 PM
देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को क्रेज बढ़ते जा रहा है। कोविड के बाद पर्सनल ट्रांसपोर्ट की मांग बढ़ने के साथ ही दोपहिया कि मांग भी बढ़ी है और इस वजह से इलेक्ट्रिक दोपहिया की बिक्री में भी बढ़त दर्ज की गयी है। इसमें पेट्रोल के बढ़ते दामों की भी हिस्सेदारी है।

इस वजह से कई नई कंपनियां इस क्षेत्र में कदम रख रही है। पिछले साल भी डिटेल इजी ब्रांड को उतारा गया था और अब इसके तहत प्लस डिटेल इजी प्लस इलेक्ट्रिक दोपहिया को भारत में पेश कर दिया गया है, इसे अप्रैल 2021 को बाजार में उतारा जाना है।

कंपनी का दावा है कि यह सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक वाहन होने वाली है, इसके माध्यम से टियर 2 व 3 के ग्राहकों को आकर्षित किया जायेगा। इस प्रोडक्ट के माध्यम से कंपनी अपने ग्राहक वर्ग को बढ़ाना चाहती है, साथ ही इस क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है।

कंपनी इसे भारतीय ग्राहकों के लिए वाजिब कीमत व मॉडर्न जरूरतों का संतुलन बता रही है। इसे कुल चार रंग विकल्प यलो, रेड, टिल ब्लू व रॉयल ब्लू में लाया जायेगा। अभी इसकी अधिक जानकारी का खुलासा नहीं किया गया है, लॉन्च के समय कीमत, रेंज आदि कि जानकारी दी जा सकती है।

वर्तमान में जहां सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कई छूट प्रदान कर रही है, साथ ही अभी भी कई नीतियां तैयार की जा रही है। लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए अभी भी बाजार में बहुत कम इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध है, यह स्थिति पब्लिक ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में भी देखनें को मिलती है।

कमर्शियल क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहन क्रांति लाने के लिए डिटेल इजी लोडर को इस साल के अंत तक लाया जा सकता है। डिलीवरी बिजनेस के लिए छोटे लोडर बहुत महत्वपूर्ण है और कोविड के बाद कूब डिमांड में आ गये हैं।

शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाना भी एक चुनौती है और इसके लिए बेहतर चार्जिंग इन्फ्रा का होना जरूरी है। इसके लिए सरकार के साथ-साथ कई प्राइवेट कंपनियां भी काम कर रही है, लेकिन भारत में मेट्रो शहरों में भी अभी तक स्थिति अच्छी नहीं है।

कुछ समय पहले ही सरकार ने घोषणा की है कि देश भर के कुल 10,000 पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाये जायेंगे। अब देखना होगा की आम लोगों के साथ साथ कमर्शियल क्षेत्रों में इसे किस तरह से अपनाया जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER