MS Dhoni BCCI / भारत को विश्व कप दिलाएंगे धोनी, BCCI में मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी!

Zoom News : Nov 15, 2022, 02:01 PM
MS Dhoni BCCI: टीम इंडिया ने साल 1983 में पहला वन डे विश्व कप कपिल देव की कप्तानी में जीता था। इसके बाद साल 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीता, तब भारतीय टीम के कप्तान एमएस धोनी थे। साल  2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने वन डे विश्व कप फिर से अपने नाम किया और साल 2013 में धोनी की कप्तानी में ही चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती। एमएस धोनी दुनिया के अकेले ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीन ट्रॉफी पर कब्जा किया है। ये अपने आप में एक कीर्तिमान है। साल 2013 के बाद टीम इंडिया के पास आईसीसी खिताब का सूखा पड़ा हुआ है। इस बीच विराट कोहली लंबे समय तक टीम इंडिया के कप्तान रहे और अब रोहित शर्मा के हाथ में कमान सौंपी गई है। लेकिन आईसीसी के खिताब का सूखा पड़ा हुआ है। अब खबरें इस तरह की सामने आ रही हैं कि एमएस धोनी को जल्द ही बीसीसीआई में जल्द ही बड़ी और अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है। 

बीसीसीआई के साथ जुड़ सकते हैं एमएस धोनी 

एमएस धोनी ने साल 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। इसके बाद से वे अब लगातार आईपीएल खेल रहे हैं, साथ ही अपने बिजनेस भी व्यस्त हैं। बीसीसीआई ने साल 2021 के टी20 विश्व कप के लिए एमएम धोनी को टीम इंडिया के मेंटॉर की जिम्मेदारी दी थी, लेकिन उस साल टीम पहले दो मैच पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार गई थी, उसके बाद तीन लगातार मैच जीतने के बाद भी टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी। एमएस धोनी का कॉन्ट्रेक्ट केवल विश्व कप का ही था, इसलिए उसके बाद वे टीम इंडिया के साथ नहीं जुड़ पाए। अब बीसीसीआई में बड़ा बदलाव हो गया है। सौरव गांगुली की जगह रोजर बिन्नी बीसीसीआई के नए चीफ बने हैं। साथ ही टीम इंडिया टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में हार गई है और खिताब जीतने का सपना एक बार फिर पूरा नहीं हो पाया। इसके बाद अब बीसीसीआई कुछ सख्त कदम उठाने के मूड में है। कुछ रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि जनवरी 2023 से टीम इंडिया में कुछ बड़े बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं। इस बीच द टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट सामने आई, जिसमें कहा गया है कि एमएस धोनी अगले साल के आईपीएल के बाद रिटायरमेंट ले सकते हैं। ऐसे में बीसीसीआई की ओर से उन्हें कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जा सकती है। 

टीम इंडिया के लिए युवा खिलाड़ियों को तराशने की जिम्मेदारी दी जा सकती है 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एमएस धोनी को भविष्य की टीम इंडिया में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है, ये डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट की भी हो सकती है। बीसीसीआई की कोशिश है कि नए और युवा खिलाड़ियों को तैयार किया जाए और तराशा जाए, ताकि वे बड़े मैचों के लिए तैयार हो सकें। हालांकि इसमें अभी कुछ वक्त लग सकता है। आईपीएल का अगला सीजन मार्च के आखिर या फिर अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू हो सकता है और ये जून तक चल सकता है। लेकिन बीसीसीआई के खास भूमिका के लिए एमएस धोनी को आईपीएल से किनारा करना होगा। ऐसे में एमएस धोनी क्या कुछ सोच रहे हैं, ये देखना दिलचस्प होगा। एमएस धोनी ने लंबे समय तक भारत के लिए खेला है और हर भूमिका में वे करीब करीब सफल भी रहे हैं, ऐसे में उनके लंबे अनुभव का फायदा बीसीसीआई अगर उठाता है तो ये भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ी बात होगी। 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER